दिल्ली-NCR की हवा हुई बेहद खतरनाक, आने वाले दिनों में और बिगड़ेंगे हालात

Tuesday, Oct 13, 2020 - 09:55 AM (IST)

नेशनल डेस्क: धीमी हवा, पराली का धुंआ और धूल ने दिल्ली की हवा को खराब कर दिया है और करीबन दर्जन भर इलाकों में हवा बहुत खराब हो गई है। मंगलवार सुबह भी दिल्ली-एनसीआर में वायु की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई। आइटीओ में आज AQI 332 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब है। 

सुबह सैर-सपाटे पर निकले लोगों का कहना है कि अब राजधानी दिल्ली में प्रदूषण बढ़ रहा है। लोगों के अनुसार प्रदूषण से सांस लेने में दिक्कत हो रही है और कोरोना भी चल रहा है। प्रदूषण कम करने के लिए सरकार को कदम उठाने ही चाहिए।वैज्ञानिकों के मुताबिक बुधवार तक मामूली सुधार हो सकता है लेकिन अभी पराली जलने के मामले तीन साल में सबसे ज्यादा हैं। रविवार-सोमवार रात पराली की आग करीबन 614 स्थानों पर दिखाई दी है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी तंत्र सफर ने भी आने वाले दिनों में हवा के रुख में बदलाव की वजह से वायु गुणवत्ता सूचकांक में हल्के सुधार की उम्मीद जताई है।  

15 से होगी युद्धस्तर पर तैयारी
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की समस्या को देखते सर्वोच्च न्यायालय से अधिकार प्राप्त एप्का ने पहले ही दिशा-निर्देश जारी कर ऐलान किया है कि 15 अक्तूबर से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान लागू किया जाएगा। इसमें डीजल जेनरेटर पर प्रतिबंध होगा, सड़कों की साफ-सफाई मशीनों से होगी, पानी का छिड़काव होगा, धूल उडऩे पर प्रबंध किए जाएंगे, निर्माण पर विशेष ऐहतियात बरती जाएगी और इसकी निगरानी के लिए राज्य प्रदूषण नियंत्रण कमेटी व बोर्ड एक नियंत्रण कक्ष भी बनाएंगे।  

vasudha

Advertising