दिल्ली: रैपिड टेस्टिंग में इस हॉटस्पॉट के 74 लोगों की कोरोना रिपोर्ट नहीं आई पॉजिटिव

Tuesday, Apr 21, 2020 - 12:15 PM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली में कोरोना (Coronavirus) मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है वहीं सरकार इस महामारी को हराने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है। ऐसे में केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में कनटेंमेंट जोन में रैपिड टेस्टिंग की भी शुरुआत कर दी है। सोमवार को नबी करीम (Nabi Karim) इलाके में 74 लोगों की जांच रैपिड टेस्टिंग किट (Rapid Testing Kit) से की गई। अच्छी खबर ये है कि कनटेंमेंट जोन में रहने वाले इन सभी लोगों की कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आई है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने इस बात की जानकारी दी है। 

 

दिल्ली में कोरोना वायरस के हॉटस्पॉट की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। सोमवार को दिल्ली में 5 और हॉटस्पॉट सील कर दिए गए इस तरह दिल्ली में इनकी संख्या 84 हो गई है। सरकार ने कहा है कि सबसे पहले हॉटस्पॉट वाले इलाकों में ही रैपिड टेस्टिं किट से लोगों की जांच की जाएगी। ये जांच रैंडम होगी। सरकार हर संभव प्रयास कर रही है जिससे कोरोना से जंग जीती जा सके।

 

प्लाजमा थेरेपी हो रही सफल
वहीं दिल्ली सरकार का प्लाजा थेरेपी से कोरोना के गंभीर रूप से बगीमार मरीजों का इलाज करने का फैसला भी पूरी तरह से सही साहि हो रहा है। दिल्ली में कोरोना के गंभीर रूप से बीमार मरीज पर प्लाजमा थेरेपी (Plasma Therapy) ने सकारात्मक असर दिखाया है। जो मरीज गंभीर रूप से बिमार होकर वेंटिलेटर पर पड़ा था, प्लाज्मा थेरेपी द्वारा इलाज करने से वो ठीक हो गया है। उसकी कोरोना रिपोर्ट दो बार नेगेटिव आई है। 

 

2081 कोरोना संक्रमित
हालांकि दिल्ली में कोरोना के प्रसार में कोई कमी नहीं दिख रही है। सोमवार के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार दिल यहां  पिछले 24 घंटे में कोरोना के 78 नए पॉजिटिव मामले और 2 लोगों की मौत हुई है। राजधानी में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 2081 हो गई है। जिसमें 1603 मामले संक्रिय हैं, वहीं 431 लोगों के स्वस्थ होेने पर उन्हें छुट्टी दे दी गई है। दिल्ली में कोरोना से अब तक 47 लोगों की मौत हो गई है।

Murari Sharan

Advertising