दिल्ली: बिना थैली के लेंगे मदर डेयरी का दूध तो मिलेगा 4 रुपये सस्ता

Tuesday, Oct 01, 2019 - 10:33 PM (IST)

नेशनल डेस्कः प्लास्टिक के उपयोग को कम करने की दिशा में मदर डेयरी ने एक अहम पहल की है। डेयरी के क्षेत्र में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को कम करने के लिए मदर डेयरी ने टोकन मिल्क की दरों में 4 रूपए प्रति लीटर की कटौती की है। इस परल से सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल में कमी आएगी। मदर डेयरी ने अन्य दूध उत्पादन संस्थानों से भी अपील की है कि इस कदम पर वे आगे बढ़ सकते हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को रेडियो कार्यक्रम मन की बात के जरिए सिंगल यूज प्लास्टिक से देश को मुक्त कराने की अपील की थी। साथ ही पीएम मोदी ने देशवासियों से आने वाले दो अक्टूबर को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्ति के लिए शुरू होने वाले अभियान में शामिल होने का आग्रह किया। पीएम मोदी ने कहा कि बापू की 150वीं जयंती पर स्वच्छता का संकल्प लें और सिंगल यूज प्लास्टिक से आजादी का संकल्प लें।

बता दें कि 15 अगस्‍त को लाल किले से पीएम मोदी ने अपने भाषण में भारत को प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्त करने की घोषणा की थी। इसके साथ ही उन्‍होंने 2 अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने के संकेत दिए थे। अब आधिकारिक तौर पर पीएम मोदी ने इसके खिलाफ मुहिम छेड़ दी है।

Yaspal

Advertising