सांसदों से भी ज्यादा ताकतवर हुए दिल्ली के विधायक !

punjabkesari.in Tuesday, Aug 07, 2018 - 04:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली सरकार ने विधायकों के फंड को लेकर बड़ा फैसला लिया है। अरविंद केजरीवाल कैबिनेट ने  विधायकों को अपने क्षेत्र के विकास के लिए मिलने वाली राशि को सालाना चार करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10 करोड़ रुपये करने के प्रस्ताव को आज मंजूरी दे दी। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने आज विधानसभा में ये जानकारी दी। बता दें कि सांसदों को संसदीय क्षेत्र विकास निधि के रूप में हर वित्तीय वर्ष में 5 करोड़ रुपए मिलते हैं। ऐसे में दिल्ली के  विधायक सांसदों से भी ज्यादा ताकतवर हो गए हैं। 
PunjabKesari
दिल्ली विधानसभा को कैबिनेट की बैठक के निर्णय के बारे में सूचित करते हुए सिसोदिया ने कहा कि सभी विधायक मांग कर रहे थे कि विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास निधि को बढ़ाया जाए। उन्होंने विधानसभा को बताया कि कैबिनेट ने विधायक निधि को मौजूदा चार करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10 करोड़ रुपये करने का निर्णय किया है। दिल्ली में एक विधायक को अपने निर्वाचन क्षेत्र में विभिन्न कार्य कराने के लिए एक साल में चार करोड़ रुपये मिलते हैं। 

PunjabKesari
दिल्ली के शहरी विकास मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि कैबिनेट का फैसला इसी साल से लागू किया जाएगा। सिसोदिया ने यह भी बताया कि कैबिनेट ने राष्ट्रीय राजधानी में कई भारतीय भाषाओं जैसे तेलुगु, कश्मीरी, मलयालम, गुजराती समेत अन्य भाषाओं की अकादमी के अलावा विदेशी भाषा अकादमी स्थापित करने के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है। 
PunjabKesari

बता दें कि दिल्ली में विधायक फंड को लेकर काफी विवाद रहा है। नजीब जंग के उपराज्यपाल रहते वक्त भी केजरीवाल सरकार ने कई बार विधायक फंड बढ़ाने की कोशिशें की थीं ​लेकिन वह फाइल लौटा दी गई थी। अब जबकि सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार के अधिकार बढ़ा दिए हैं, ऐसे में केजरीवाल कैबिनेट ने एक बार फिर विधायक फंड बढ़ाने का फैसला किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News