दिल्ली मेट्रो का नहीं घटेगा किराया, आज से बढ़ी हुई दरें लागू

Tuesday, Oct 10, 2017 - 01:24 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो के किराए में बढ़ोत्तरी के मुद्दे पर केंद्र तथा दिल्ली सरकार के बीच टकराव की स्थिति के बीच आज से मेट्रो का बढ़ा हुआ किराया लागू होगा। वहीं, सोमवार को ही डीएमआरसी की बैठक हुई थी, जिसके बाद किराया बढ़ाने की पहले की घोषणा को यथावत रखा गया है। 

आठ वर्ष के अंतराल के बाद इस साल मई में 66 प्रतिशत किराए में बढ़ोत्तरी की थी। उस समय न्यूनतम किराया आठ रुपए से बढ़ाकर 10 रुपए और अधिकतम किराया 30 रुपए से बढ़ाकर 50  किया गया था। उसी समय यह भी कहा गया था कि किराया निर्धारण समिति ने किराए में वृद्धि का दूसरा चरण अक्टूबर में लागू करने का निर्णय लिया है। दूसरे चरण की वृद्धि मंगलवार से लागू होनी है।

इस चरण में न्यूनतम किराए में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की जा रही है लेकिन इसके बाद के स्लैब के किराये में लगभग 10 रुपए की वृद्धि की जा रही है। दिल्ली सरकार ने छह महीने में किराये में दूसरी बार बढ़ोतरी का विरोध करते हुए इसे वापस लेने की मांग की है। दिल्ली सरकार ने सोमवार ही विधानसभा में एक प्रस्ताव पारित कर बढ़ोतरी को रोकने के लिए केन्द्रीय शहरी कार्य मंत्रालय से हस्तक्षेप करने की मांग की है।

इससे पहले दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार को पत्र लिखकर इस बढ़ोतरी पर रोक लगाने की मांग की थी। केंद्रीय शहरी कार्य मंत्री हरदीप पुरी ने इसके जवाब में दिल्ली सरकार को जवाबी चिट्ठी भेजते हुए कहा था कि मेट्रो के घाटे को पूरा करने के लिए दिल्ली सरकार तीन हजार करोड़ रुपए की राशि दे तो किराए में बढ़ोतरी रोकी जा सकती है।

इस पर दिल्ली सरकार ने कहा है कि दिल्ली मेट्रो में केंद्र तथा दिल्ली सरकार की हिस्सेदारी बराबर की है और यदि केंद्र सरकार 1500 करोड़ रुपए देने के लिए राजी हो तो दिल्ली सरकार को 1500 करोड़ रुपए की राशि देने में कोई दिक्कत नहीं है। उधर दिल्ली मेट्रो का कहना है कि उसे किराये की बढ़ोतरी को रोकने के लिए अभी तक कोई आदेश नहीं मिला है। इससे जाहिर है कि यात्रियों को आज से बढ़ा हुआ किराया देने के लिए तैयार रहना होगा।

Advertising