DELHI METRO: किराया बढ़ा तो यात्रियों की संख्या में आई 5 लाख की गिरावट

Thursday, Jun 21, 2018 - 01:11 PM (IST)

नई दिल्ली: आठ महीनों पहले दिल्ली मेट्रो का किराया बढ़ने के बाद दिल्ली मेट्रो की राइडरशिप में लगातार कमी देखी जा रही है। इस साल और भी तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। खबर है कि पिछले साल की मुकाबले इस साल 5 लाख से ज्यादा यात्रियों की संख्या में कमी आई है। आरटीआई द्वारा मिले आकंड़ों से इस बात अंदाजा लगाया जाता है कि गर्मियों के मद्देनजर जो भीड़ बढ़ने की उम्मीद थी उसमें कोई खास बदलाव नहीं देखा गया बल्कि पिछले साल के मुकाबले रोजाना दिल्ली मेट्रों में चढ़ने वालों की संख्या में कमी आई है। 
आंकड़े कहते हैं कि इस साल मार्च, अप्रैल और मई में पिछले साल 2017 के मार्च, अप्रैल और मई में 17 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। इस साल मार्च, अप्रैल में 22 लाख लोगों ने रोजाना सवारी की। वहीं पिछले साल जब किराया कम था तब मार्च में 27.6 लाख येलो, ब्लू, रेड , ग्रीन और वाएलेट कोरिडोर पर यात्रा कर रहे थे। वहीं मेट्रों का अनुमान था कि आने वाले वक्त नें यात्रियों की संख्या 30 लाख को पार कर जाएगी लेकिन अब हाल ये है कि 2015 में जब मेट्रों की बहुत कम कोरिडोर हुआ करते थे तब भी 23 लाख का आसापास यात्री रोजाना सवारी करते थे। 
मेट्रो का किराए में पहली बार इजाफा होने पर फिर भी मामली गिरावट देखी गई थी लेकिन दूसरी बार किराया बढ़ने पर लगातार यात्रियों की संख्या में कमी आ रही है। फिलहाल पिंक लाइन और मेजेंटा लाइन खुलने से यात्री की संख्या बढ़ी है लेकिन फिर भी मेट्रो को जितने फायदे की उम्मीद थी उतना नहीं मिल पा रहा है।

Anil dev

Advertising