दिल्ली मेट्रो के यात्री अब ऑटो टॉपअप फीचर वाले स्मार्ट कार्ड से कर सकेंगे सफर

Wednesday, Aug 19, 2020 - 04:39 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली मेट्रो (डीएमआरसी) के दैनिक यात्री अब एक नई तरह की स्मार्ट कार्ट सुविधा का लाभ ले सकेंगे, जिसमें एक नए ऑटो टॉपअप फीचर से वे अपने कॉर्ड मेट्रो स्टेशन के ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन गेट पर ऑटोमेटिक तरीके से रिचार्ज करा सकेंगे। यह नया स्मार्ट कार्ड ग्राहकों के लिए ऑटोपे ऐप के माध्यम से उपलब्ध होगा जिसे इस उद्देश्य के लिए विशेष तौर पर विकसित किया गया है। डीएमआरसी के कार्पोरेट कम्युनिकेशन के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल ने बुधवार को यहां बताया कि ऑटोपे की ओर से जारी स्मार्ट कार्ड में ऑटो टॉपअप की सुविधा होगी जब कभी कार्ड की कीमत 100 रुपये से कम रह जाएगी तो ऑटोमेटिक फेयर कलेक्शन प्रवेश गेट पर कार्ड में 200 रुपये की राशि स्वत: क्रेडिट हो जाएगी। 


ऑटोपे से टॉपअप वैल्यू ग्राहकों के लिंक किए कार्ड या बैंक से अगले कार्य दिवस में ऑटो डेबिट हो जाएगी। दयाल ने बताया कि ऑटोपे स्मार्ट कार्ड की सेवाएं लेने के लिए उपयोगकर्ता को ऑटोपे ऐप (गूगल प्ले स्टोर पर एंड्रायड यूजर्स और एप्पल स्टोर आइफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध) डाउनलोड करके अथवा ऑटोपे मोबाइल साइट पर अपना पंजीकरण कराना होगा और अपने बैंक/क्रेडिट कार्ड यूपीआई एकाउंट को कार्ड से लिंक करना होगा जो सिर्फ एक बार की जाने वाली प्रक्रिया है। ग्राहक से प्रत्येक ट्रांजेक्शन के लिए एक मामूली सुविधा शुल्क (अधिकतम एक प्रतिशत) वसूला जाएगा। 


उन्होंने बताया कि जिन यात्रियों के पास पहले से ही दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड हैं वे अपने कार्ड में ऑटो टॉपअप फीचर इनेबल करा सकते हैं जिसके लिए उन्हें ऑटोपे ऐप के जरिये अपना पंजीकरण कराना होगा। काडर्धारकों को अपने काडरें का पंजीकरण कराने के तीन दिन बाद किसी भी मेट्रो स्टेशन के कस्टमर केयर सेंटर में जाकर एक बार अपना कार्ड एक्टिवेट कराना होगा। यह सुविधा तब बहुत सहायक होगी जब दैनिक यात्री एक नये यात्रा प्रोटोकॉल का पालन करेंगे यानी जब मेट्रो सेवाएं बहाल होंगी जिसमें कोरोना वायरस महामारी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग और संपर्क रहित सेवा का पालन किया जाएगा।

Anil dev

Advertising