गैस चैम्बर में तब्दील हो सकती है दिल्ली, हवा और होगी जहरीली

Sunday, Oct 28, 2018 - 09:44 AM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली नवम्बर में गैस चैम्बर में तब्दील हो सकती है। यहां हवा बेहद जहरीली हो जाने की आशंका है। दीवाली के बाद हालात और खराब ही रहने के आसार हैं। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कहा है कि ऐसा खराब मौसम और हवा की रफ्तार बेहद कम होने के कारण होगा। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक पंजाब और हरियाणा की ओर से हवाएं दिल्ली आएंगी ऐसे में पराली जलाने से उठने वाला धुआं और मुसीबत बढ़ाएगा।

बोर्ड ने आशंका जताई है कि 1 नवम्बर से 10 नवम्बर के बीच मौसम खराब रहेगा, खासकर हवा का रुख कुछ ऐसा होगा जो दिल्ली को गैस चैंबर बना सकता है। दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में हवा की लगातार खराब होती गुणवत्ता को ठीक करने के लिए सरकार अब सख्त रुख अपनाते हुए वायु प्रदूषण मानकों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज कर कार्रवाई करेगी। पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा बैठक के बाद यह जानकारी दी।

वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सी.पी.सी.बी.) नीत एक कार्यबल ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एन.सी.आर.) में वायु प्रदूषण की चिंताजनक स्थिति से निपटने के लिए 1 नवम्बर से 10 नवम्बर के बीच कम से कम निजी वाहनों को चलने की अनुमति देने, कोयले एवं जैव ईंधन आधारित उद्योगों को बंद करने जैसी कठोर अनुशंसाएं की हैं।

Seema Sharma

Advertising