सर, तनख्वाह बढ़ा दीजिए, शादी का कार्ड लेकर आऊंगा!

Monday, Apr 16, 2018 - 10:56 AM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में विधायकों का वेतन बढ़ाने के मकसद से उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार शाम को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। बजट सत्र के दौरान 6 अप्रैल को विधानसभा में सैलरी बढ़ोत्तरी पर चर्चा हुई थी, जिसमें मनीष सिसोदिया के नेतृत्व में 6 सदस्यीय समिति बनी। जंगपुरा से विधायक प्रवीण कुमार ने राजनाथ सिंह से कहा कि सर, तनख्वाह बढ़ा दीजिए, जल्द शादी कर लूंगा और सबसे पहले आपको निमंत्रण कार्ड देने आऊंगा। मुस्कुराते हुए राजनाथ सिंह ने भी आश्वास्त किया कि वे शादी में जरूर पहुंचेंगे। फिलहाल, वेतन बढ़ोत्तरी की फाइल मंत्रालय में कहां हैं, इसकी जानकारी नहीं है। अधिकारियों से फाइल ट्रेस कराकर पुटअप कराएंगे। इसके बाद निर्णय होगा।

ज्यादातर युवा विधायकों की नहीं हुई शादी
गृहमंत्री को मनीष ने बताया कि ‘आप’ के ज्यादातर युवा विधायकों की अभी शादी हुई है। माता-पिता बनने से कुछ विधायकों के खर्चे और बढ़ गए। करीब 52 हजार के वेतन से गुजारा कर पाना मुश्किल हो रहा है। क्षेत्रीय दफ्तरों में चाय-नाश्ता-पानी का इंतजाम भी होता है। शादी-ब्याह जैसे कार्यक्रमों में उपहार भी देने होते हैं। कुछ विधायक दिल्ली से बाहर के भी हैं, वे किराये के घरों में रह रहे हैं। उन्हें भी खर्चा चलाने में दिक्कतें हो रही हैं। पिछली बार फाइल में कुछ संशोधन थे, जिन्हें ठीक कर दिया है। अन्य राज्यों के विधायकों की सैलरी का रिकॉर्ड भी फाइल में है। 

अन्य राज्यों के विधायकों से कम है दिल्ली के विधायकों की सैलरी
भाजपा विधायक ओपी शर्मा ने भी कहा कि वेतन बढऩा चाहिए। दिल्ली के विधायकों की सैलरी अन्य राज्यों के विधायकों से कम है। महंगाई के दौर में 50 हजार रुपए से कुछ नहीं होता। प्रवीण कुमार ने बताया कि मुलाकात के दौरान सौरभ भारद्वाज भी मौजूद रहे। मनजिंदर सिंह सिरसा और संजीव झा नहीं पहुंच पाए। मामले में विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल भी चिंता जता चुके हैं। उन्होंने कहा था कि कई विधायक उनसे आर्थिक तंगी का जिक्र करते रहे हैं। जज भी यकीन के लिए मुकदमों में फंसे विधायकों की सैलरी स्लिप और बैंक पास बुक मांगते हैं।

Anil dev

Advertising