सुविधाओं से भरपूर है वंदे भारत एक्सप्रेस, जानें क्या है खास

Thursday, Oct 03, 2019 - 06:19 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली से कटरा जाने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस कई सुविधाओं से भरपूर है। एक अधिकारी ने बताया कि इस रेलगाड़ी में प्लास्टिक बोतल नष्ट करने वाली मशीनें, गहरे फ्रीजर वाली बड़ी पैंट्री, घूम सकने वाली सीटें और पशु-रोधी गार्ड जैसी सुविधाएं दी गई हैं। गुरूवार को गृहमंत्री अमित शाह के साथ रेलमंत्री पीयूष गोयल और केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और हर्ष वर्धन की मौजूदगी में नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को रवाना किया गया। कटरा में श्री माता वैष्णो देवी तक जाने वाली यह रेल 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से 8 घंटों में यह दूरी तय करेगी जिससे पहले की तुलना में 4 घंटे बचेंगे। 
 

इस रेल में 180 अंश तक घूम सकने वाली सीटें
अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एकल उपयोग प्लास्टिक को खत्म करने की मुहिम के तहत इस रेल में प्लास्टिक बोतलों को नष्ट करने वाली मशीनों का प्रावधान भी किया गया है। पहले और आखिरी डिब्बे में यह मशीनें लगाई गई हैं जिससे रेलवे लाइनों पर प्लास्टिक बोतलों के ढेर को कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने यह भी बताया कि उपल्ब्ध स्थान को देखते हुए मशीनों की संख्या बढ़ाई जा सकती हैं। इस रेल में 180 अंश तक घूम सकने वाली सीटें, दो कार्यकारी वर्ग के डिब्बों सहित 16 वातानूकूलित डब्बे हैं और ये सेंसर दरवाजों से जुड़े हुए हैं। 
 

रेल चालक और गार्ड के बीच सीधे संपर्क दी गई फोन की सुविधा
इस रेलगाड़ी में काफी बड़ी पैंट्री बनाई गई है। पीने के पानी के लिए आरओ, आईसक्रीम और स्वागत पेय रखने के लिए एक डीप फ्रीजर, 3 हॉट केस और बोतल ठंडा रखने वाली दो मशीनें लगाई गई हैं। चालक की सुविधा के लिए बाहर देखने वाले शीशे पर सूरज की किरणों से बचाने वाली स्क्रीन लगाई गई है। साथ ही चालक कक्ष में ध्वनि स्तर को कम रखने के लिए बेहतर इन्सुलेशन की व्यवस्था की गई है। रेल चालक और गार्ड के बीच सीधे संपर्क के लिए फोन की सुविधा दी गई है। 5 अक्टूबर से यात्रियों के लिए इस रेल की सुविधा प्रारंभ हो जाएगी और मंगलवार को छोड़कर यह रेल पूरे सप्ताह चलेगी। 

Anil dev

Advertising