CAA Protest: फायरिंग से कुछ ही देर पहले FB पर LIVE हुआ था युवक, कहा- शाहीन बाग, खेल खत्म...

Thursday, Jan 30, 2020 - 06:45 PM (IST)

 

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में बृहस्पतिवार को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे एक समूह पर एक व्यक्ति ने पिस्तौल से गोली चला दी और हथियार लहराते हुए आराम से निकल गया। पुलिस की भारी संख्या में तैनाती के बीच उसने ये लो आजादी का नारा भी लगाया। 

आरोपी ने खुद को बताया रामभक्त
फेसबुक पर खुद को रामभक्त बताने वाले गोपाल ने खुद को सभी संगठनों से मुक्त बताया है। 28 जनवरी के एक पोस्ट में उसने लिखा है कि 31 जनवरी तक उसके पोस्ट को कोई नजरअंदाज ना करे। घटना को अंजाम देने के लिए निकलने से पहले उसने यह भी जाहिर किया था कि वह मरने-मारने पर उतारू है। उसने आज एक पोस्ट में लिखा है कि उसे अंतिम संस्कार के लिए भगवा में ले जाया जाए और जय श्री राम के नारे लगाएं। शाहीन बाग में महिलाओं और बच्चों द्वारा पिछले कई हफ्तों से नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ जारी प्रदर्शन को लेकर भी उसने एक अन्य पोस्ट में गोपाल लिखा था, शाहीन बाग, खेल खत्म...
 

कैमरों में कैद हो गई घटना
 गोली चलाने वाली घटना टेलीविजन कैमरों ने रिकार्ड हो गई जिसमें दिखा कि हल्के रंग की पैंट और गहरे रंग की जैकेट पहना व्यक्ति पुलिस द्वारा बैरिकेड की गई खाली सड़क से निकलता है और मुड़़कर प्रदर्शनकारियों पर चिल्लाता है च्च्ये लो आजादी। कुछ टेलीविजन चैनलों ने कहा कि पिस्तौल लिये हुए व्यक्ति की पहचान गोपाल के तौर पर हुई है लेकिन इसकी अभी तत्काल पुष्टि नहीं हो पायी है। विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र की छात्रा आमना आसिफ ने पीटीआई से कहा, हम होली फैमिली अस्पताल की ओर बढ़ रहे थे जहां पुलिस ने बैरिकेड लगाये हुए हैं। अचानक पिस्तौल लिये हुए व्यक्ति आया और गोली चला दी। एक गोली मेरे मित्र के हाथ पर लगी। उसने कहा कि उसका मित्र शादाब फारुक घायल हो गया और उसे एम्स ट्रॉमा सेंटर ले जाया गया है। आमना ने बताया कि शादाब जनसंचार का छात्र है। एक अन्य छात्र अल अमीन ने कहा कि व्यक्ति अपनी पिस्तौल लहरा रहा था और चिल्ला रहा था ये लो आजादी। जब यह घटना हुई उस समय वहां पुलिस की भारी तैनाती थी और बड़ी संख्या में मीडिया भी मौजूद था। 

जामिया से महात्मा गांधी की समाधि राजघाट जा रहे थे छात्र
छात्र जामिया से महात्मा गांधी की समाधि राजघाट जा रहे थे। मार्च को विश्वविद्यालय के पास होली फैमिली अस्पताल के करीब रोक दिया गया। छात्र इसी क्षेत्र में बैठ गए और च्पुलिस वापस जाओ के नारे लगाने लगे। जब वे नारे लगा रहे थे पुलिस अधिकारियों ने छात्रों से शांति बनाये रखने और शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने के लिए कहा। डीसीपी (दक्षिण) चिन्मय बिस्वाल ने कहा कि छात्र जामिया से राजघाट तक एक मार्च निकालना चाहते थे लेकिन उन्हें अनुमति नहीं दी गई। बिस्वाल ने कहा, उन्हें बार बार कहा जा रहा था कि प्रदर्शन शांतिपूर्ण ढंग से किया जाना चाहिए। हमने होली फैमिली अस्पताल से ठीक पहले सड़क पर बैरिकेड लगा दिये थे। इस बीच एक व्यक्ति को भीड़ में देखा गया जो कोई चीज लहरा रहा था जो एक हथियार प्रतीत हुआ। उन्होंने कहा, हमने उसे हिरासत में ले लिया है और उससे पूछताछ कर रहे हैं। एक व्यक्ति घायल भी हुआ है।
 

Anil dev

Advertising