इंजेक्शन का नशा Hiv Aids नियंत्रण में बड़ी चुनौती

Monday, Dec 02, 2019 - 12:40 PM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली में इंजेक्शन के जरिए नशा करने वाले लोग एचआईवी/एड्स संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। विश्व एड्स दिवस के दिन अस्पतालों में पड़ताल करने के बाद दवाइयां तो उलब्ध मिली, लेकिन यह भी जानकारी मिली कि कई बार दवाइयां खत्म हो जाती है। पिछले माह ही दिल्ली उच्च न्यायालय में याचिका दाखिल करने के बाद दवाओं की आपूर्ति की गई थी। 



इन क्षेत्रों में सक्रिय हैं नशे के आदी लोग 
पुरानी दिल्ली, यमुना बाजार, कौडिय़ा पुल, सीलमपुर, कश्मीरी गेट, निगमबोध घाट, नई दिल्ली रेलवे स्टेशन, त्रिलोकपुरी, जेजे कॉलोनी, नई दिल्ली हनुमान मंदिर के निकटवर्ती इलाके, पुलबंगश, दया बस्ती, आजादपुर, पहाडग़ंज, पुरानी दिल्ली, पंचकुइयां रोड, आईएनए । 
 

एचआईवी/एड्स संक्रमण दर को कम करने में हम सफल रहे हैं। मौजूदा राष्ट्रीय संक्रमण दर करीब .02 प्रतिशत ही रह गया है। दिल्ली में भी संक्रमण दर इसके आसपास ही है। टीबी के उपचार में गंभीरता भी एचआईवी/एड्स संक्रमण दर को काबू करने में मददगार साबित हुई है। जिन लोगों को टीबी होती है, उनमें से काफी संख्या में लोग एचआईवी/एड्स संक्रमण के शिकार होते हैं। 
- प्रोफेसर जुगल किशोर, निदेशक/एचओडी
सामुदायिक मेडिसिन विभाग, सफदरजंग 

 

एचआईवी/एड्स के लिए अब काफी बेहतर दवाइयां उपलब्ध है। इन दवाओं की मदद से एचआईवी/एड्स को बढऩे से रोका जा सकता है। दवाइयों के कारण पीड़ित सामान्य जिंदगी जी सकता है, लेकिन इसके लिए उन्हें विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। 
- डॉ. केके अग्रवाल
पूर्व अध्यक्ष इंडियन मेडिकल एसोसिएशन 

Anil dev

Advertising