दिवाली से एक दिन पहले खतरनाक प्रदूषण की चपेट में दिल्ली, और बिगड़ सकते हैं हालात

Tuesday, Nov 06, 2018 - 10:55 AM (IST)

नई दिल्ली:  दिल्ली की हवा में प्रदूषण आज और बढ़ गया है व हवा की गुणवत्ता गंभीर लेवल पर पहुंच गई। हवा में प्रदूषण इतना है कि सुबह ही लोगों के लिए सांस लेना मुहाल हो गया। वहीं, मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि प्रदूषण और बढ़ने की संभावना है। अगर दिवाली पर पटाखे जलाए गए तो समस्या और गंभीर हो जाएगी। सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में आज सुुबह हवा की गुणवत्ता पीएम 2.5 और पीएम 10 क्रमश: 297 और 500 की बेहद खराब और गंभीर स्थिति की श्रेणी में पहुंच गई। इससे पहले सोमवार को समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक गंभीर श्रेणी में 418 दर्ज किया गया। एक्यूआई 171 के मध्यम स्तर पर था और इसमें काफी गिरावट दर्ज की गई।

पड़ोसी राज्यों में भारी मात्रा में पराली जलाने से दिल्ली की आबोहवा बुरी तरह बिगड़ गई है। केंद्र की वायु गुणवत्ता पूर्वानुमान तथा अनुसंधान प्रणाली (सफर) के एक अधिकारी ने बताया कि मध्यम गति की हवा चलने के बावजूद पड़ोसी राज्यों में पराली जलाने के चलते दिल्ली में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। उन्होंने कहा कि अनुमान के मुताबिक, पराली जलाने से दिल्ली में काफी प्रदूषण हुआ है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने पटाखे जलाने का समय रात 8 से 10 बजे तक तय किया है और साथ ही ग्रीन पटाखे जलाने का आदेश जारी कर रखा है।

लोगों के लिए एडवाइजरी
घर से बाहर निकलने से पहले मास्क लगाएं। बुजुर्ग हो सकें तो घर से बाहर न निकले और अगर बहुत जरूरी हुआ तो अच्छी क्वालिटी का मास्क लगाकर ही घर से निकलें। बच्चे अगर पटाखे जलाना ही चाहते हैं तो ग्रीन पटाखे जलाएं। आंखों में अगर जलन महसूस हो रही हो तो इन्हें पानी से थोड़ी-थोड़ी देर में धोते रहिए। सनग्लास लगा कर ही बाहर निकलें।

Seema Sharma

Advertising