HC की MCD को फटकार, कहा- आपको आम लोगों के जीवन की कोई कद्र नहीं

Friday, Jun 02, 2017 - 02:16 PM (IST)

नई दिल्लीः डेंगू, चिकनगुनिया को लेकर हाइकोर्ट ने एमसीडी को फटकार लगाई है। हाईकोर्ट का कहना है कि आपको आम लोगों के जीवन की कोई कद्र नहीं है। आपको कोई फर्क नहीं पड़ता कि वो किस हाल में रह रहे हैं। दिल्ली मे जरा सी बारिश से जगह-जगह पानी भर गया है। आप कर क्या रहे हैं? 

गंदगी से दिल्ली बेहाल
कोर्ट ने कहा कि साउथ दिल्ली के कुछ पॉर्श इलाकों को छोड़ दें, तो पूरी दिल्ली का हाल एक जैसा है। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि गीता कॉलोनी, संगम विहार जैसे इलाकों में लगातार निर्माण होता जा रहा है। कोर्ट ने एजेंसियो को याद दिलाते हुए कहा कि हर व्यक्ति का साफ हवा पानी पर मूलभूत अधिकार है, लेकिन जगह-जगह कूड़े के ढेर इस बात पर सवाल खड़ा कर रहे है। सड़कों से लेकर कूड़ा उठाने तक की बुनियादी सुविधाएं इस तरह के इलाकों में सिविक एजेंसी मुहैया नहीं कर पा रही है। दिल्ली में स्वच्छ भारत अभियान शुरू किए वक़्त गुजर गया है, लेकिन उसका असर अभी तक नहीं दिखाई दे रहा है। काेर्ट ने कहा कि दिल्ली में अतिरिक्त पार्किंग की नहीं, बल्कि कूड़े को उठाने की ज़्यादा ज़रूरत है। सीवर अपनी क्षमता से ज़्यादा का भार उठा रहे हैं और एजेंसियां इसको लगातार नज़रअंदाज़ कर रही हैं। एजेंसियों को बिना देर किए ये अभी से शुरू कर देना चाहिए।


'महापौरों से मुलाकात करेंगी AAP'
वहीं, डेंगू-चिकनगुनिया की रोकथाम को लेकर दिल्ली नगर निगमों में आम आदमी पार्टी (आप) के तीनों नेता विपक्ष अगले 3 दिनों में महापौरों से मुलाकात करेंगे। उन्हें बताया जाएगा कि ‘आप’ के पार्षद मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम और साफ-सफाई को लेकर पूरा सहयोग करेंगे। दिल्ली प्रदेश संयोजक गोपाल राय ने बताया कि हाल ही में दिल्ली हाईकोर्ट ने राजधानी में साफ-सफाई को लेकर भाजपा शासित निगमों की तैयारियों पर नाखुशी जाहिर की है। उनका कहना है कि बरसात का मौसम आने वाला है और एक बार फिर से डेंगू-चिकनगुनिया जैसी मच्छर जनित बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है।

Advertising