दिल्ली में कोरोना मरीजों की मौत के आंकड़ो पर बोले जैन- हुई गलती, लेंगे एक्शन

Wednesday, May 13, 2020 - 09:27 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण जितनी तेजी से बढ़ा है उस प्रकार से यहां मौत के आंकड़ों में तेजी नहीं दिख रही है। हालांकि, ये एक अच्छी बात है लेकिन फिर भी मौत के इस आंकड़े पर विपक्ष की ओर से लगातार सवाल उठाए जा रहे थे। विपक्ष का मानना है कि दिल्ली में केजरीवाल सरकार (Kejriwal Govt) मौत के आंकड़ों को छुपा रही है। जब इस प्रकार के आरोप लगे तो मंगलवार को पहली बार दिल्ली में एक साथ 13 लोगों की मौत का आंकड़ा सामने आया। 

दिल्ली सरकार ने खुद माना है कि ये आंकड़ा एक दिन में कोरोना से हुई मौत का नहीं है। इससे स्पष्ट है कि जिन 13 लोगों की मौत का आंकड़ा मंगलावर के हेल्थ बुलेटिन में दिया गया है वो ताजा आंकड़ा नहीं है। इन लोगों की मौत पहले ही हो चुकी थी। इस बात को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन (Satyendra Jain) ने भी माना है। उनका कहना है कि अस्पतालों से डेथ समरी नहीं मिल रही थी। जैसे ही ये मामला सामने आया इस पर तुरंत एक्शन लिया गया है। आने वाले दो से तीन दिन में दिल्ली में कोरोना से हुई मौत का आंकड़ा साफ हो जाएगा। 

ठीक समय पर अस्पताल से नहीं मिल रही जानकारी
हालांकि उनका कहना है कि दिल्ली में मौत के आंकड़ों को किसी भी प्रकार से छुपाया नहीं जा सकता। केंद्र और राज्य सरकार दोनों को संक्रमित होने वाले और मरने वालों की जानकारी देनी होती है। लेकिन अस्पतालों से मरने वालों का आंकड़ा देर से  सामने आने के कारण ठीक समय पर जानकारी नहीं दी जा सकी है।

 

दिल्ली में धड़ल्ले से बढ़ेंगे मौत के आंकड़े!
दिल्ली में कई ऐसे मामले भी सामने आ रहे हैं जिनमें मरीज की मौत के कुछ दिन बाद उसके कोरोना संक्रमित होने का पता लग रहा है। वहीं दिल्ली में कोरोना मरीजों के लिए डेडिकेट किए गए एक कब्रिस्तान में 96 लोगों को दफनाने का दावा किया गया। इसके बाद विपक्ष के नेता कपिल मिश्रा ने केजरीवाल सरकार पर आरोप लगाया कि वो मौत के आंकड़े छुपा रही है। दिल्ली में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कई अस्पतालों में मौत के आंकड़े दिल्ली में कुल बताए गए मौत के आंकड़ों से अधिक है। ऐसे में साफ है कि दो से तीन दिन में दिल्ली में धड़ल्ले से मौत के आंकड़ों में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी। 

Murari Sharan

Advertising