दिल्ली हाई कोर्ट ने Baba Ramdev को दिया झटका, 'कोरोनिल' दवा पर वापस लेना होगा दावा

punjabkesari.in Monday, Jul 29, 2024 - 02:46 PM (IST)

नई दिल्ली। दिल्ली उच्च न्यायालय ने सोमवार को योग गुरु रामदेव को निर्देश दिया कि वे 3 दिन के भीतर अपनी सार्वजनिक टिप्पणी वापस लें, जिसमें उन्होंने दावा किया था कि 'कोरोनिल' कोविड-19 का इलाज है, न कि केवल एक प्रतिरक्षा बूस्टर और साथ ही कोविड के खिलाफ एलोपैथी की प्रभावकारिता पर भी सवाल उठाया था।

2021 में, डॉक्टरों के संघों ने रामदेव, उनके सहयोगी आचार्य बालकृष्ण और पतंजलि आयुर्वेद के खिलाफ मुकदमा दायर किया था। मुकदमे के अनुसार, रामदेव ने 'कोरोनिल' के कोविड-19 के इलाज होने के संबंध में "निराधार दावे" किए थे, जो कि दवा को केवल "इम्यूनो-बूस्टर" होने के लिए दिए गए लाइसेंस के विपरीत था। डॉक्टरों ने रामदेव और अन्य को इसी तरह के और बयान देने से रोकने के लिए निर्देश मांगा था।

यह भी पढ़ें- 21वीं सदी में एक नया चक्रव्यूह विकसित हुआ है, जो कमल के समान है... संसद में बोले राहुल गांधी


याचिकाकर्ताओं ने आरोप लगाया था कि रामदेव द्वारा बेचे जाने वाले उत्पाद की बिक्री को बढ़ाने के लिए एक गलत सूचना अभियान और एक मार्केटिंग रणनीति थी, जिसमें 'कोरोनिल' भी शामिल है, जो कोविड-19 के लिए एक वैकल्पिक उपचार होने का दावा करता है। 27 अक्टूबर, 2021 को, उच्च न्यायालय ने मुकदमे पर रामदेव और अन्य को समन जारी करते हुए कहा कि मामला "निश्चित रूप से" बनता है। डॉक्टरों ने आरोप लगाया था कि रामदेव, एक अत्यधिक प्रभावशाली व्यक्ति, न केवल एलोपैथिक उपचारों बल्कि कोविड-19 टीकों की सुरक्षा और प्रभावकारिता के बारे में आम जनता के मन में संदेह पैदा कर रहे थे।

उन्होंने आरोप लगाया कि "गलत सूचना" अभियान कुछ और नहीं बल्कि रामदेव द्वारा बेचे जाने वाले उत्पाद की बिक्री को आगे बढ़ाने के लिए एक विज्ञापन और विपणन रणनीति थी, जिसमें 'कोरोनिल' भी शामिल है, जिसे उन्होंने कोविड-19 के लिए एक वैकल्पिक उपचार होने का दावा किया था। 12 जुलाई को, उत्तर प्रदेश में गौतम बुद्ध नगर प्रशासन ने दिव्य फार्मेसी और पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड द्वारा निर्मित 14 आयुर्वेदिक दवाओं की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया था। शीर्ष अदालत ने 9 जुलाई को पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड को एक हलफनामा दायर करने का निर्देश दिया, जिसमें बताया गया कि क्या उसके 14 उत्पादों के विज्ञापन, जिनके विनिर्माण लाइसेंस शुरू में निलंबित कर दिए गए थे, लेकिन बाद में बहाल कर दिए गए, वापस ले लिए गए हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Related News