See More

केजरीवाल के मंत्री बोले-सर्दियों में दिल्ली को न झेलना पड़े प्रदूषण, पड़ोसी राज्यों के साथ मिलकर करेंगे काम

2020-07-10T16:34:29.063

नेशनल डेस्क: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार पड़ोसी राज्यों और एजेंसियों के साथ मिलकर काम करेगी ताकि सर्दियों के समय पराली जलाए जाने के चलते हवा की गुणवत्ता खराब होने की समस्या से निपटने के लिए पहले से तैयारी की जा सके। मंत्री ने यह टिप्पणी आईटीओ नर्सरी से 17 दिवसीय पौधारोपण अभियान शुरू करने के दौरान की। अभियान ‘पौधे लगाओ, पर्यावरण बचाओ' के तहत 31 लाख पौधे लगाए जाएंगे जिसका उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी में हरित क्षेत्र बढ़ाना और प्रदूषण कम करना है। इस वृक्षारोपण अभियान से शहर का हरित क्षेत्र वर्तमान के 325 वर्ग किलोमीटर से बढ़कर 350 वर्ग किलोमीटर होने की उम्मीद है, इससे वायु प्रदूषण को कम करने में मदद मिलेगी।

 

इस अवधि को "वृक्षारोपण पखवाड़े" के रूप में मनाया जाएगा। मंत्री ने कहा कि हम पड़ोसी राज्यों और सभी पर्यावरण-संबंधी समितियों के साथ मिलकर काम करेंगे, ताकि सर्दियों के महीनों में पराली जलने से होने वाले वायु प्रदूषण के मुद्दे से निपटने की तैयारी कर सकें। उन्होंने कहा कि सरकार ने बड़े पेड़ों के 20 लाख पौधे और छोटे पेड़ों और झाड़ियों के 11 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। पर्यावरण मंत्री ने कहा कि केंद्र ने दिल्ली में 15 लाख पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है। हम उससे दोगुने से अधिक पौधे लगाएंगे। दिल्ली सरकार के विभिन्न विभाग लगभग 18,000 पौधे लगाएंगे।

 

दिल्ली विकास प्राधिकरण लगभग नौ लाख पौधे लगाएगा और सभी एमसीडी और एनडीएमसी लगभग 2.5 लाख पौधे लगाएंगे। 2019 में दिल्ली में 24.18 लाख पौधे लगाने के लक्ष्य के मुकाबले 29.37 लाख पौधे लगाए गए थे। मंत्री ने कहा कि दिल्ली वन विभाग की शहर भर में 14 नर्सरी हैं, जहां से मुफ्त में पौधे उपलब्ध कराए जाएंगे।


Seema Sharma

Related News