कोरोना की मौत के पुराने मामलों को हेल्थ बुलेटिन में जोड़ेगी दिल्ली सरकार

Friday, May 29, 2020 - 01:42 PM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली में मौत के आंकड़ों को लेकर केजरीवाल सरकार ने सफाई दी है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्यमंत्री सत्येंद्र जैन ने कोरोना से पहले हुई मौतों के विषय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी। उन्होंने बताया कि आज के दिल्ली हेल्थ बुलेटिन में उन 69 मौतों का आंकड़ा जोड़ा जाएगा, जो पहले हो चुकी थी लेकिन उनकी जानकारी अस्पतालों से देरी से मिली है। 

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि कल यानी गुरुवार को दिल्ली में करोना से 13 मौत हुई। ये मौत का ताजा आंकड़ा है, लेकिन  इसके साथ ही 69 मौत के पुराने मामले आज हेल्थ बुलेटिन में जोड़े जाएंगे। ये 69 मौत पिछले 34 दिन में हुई है। इनमे से 52 मामले सफदर जंग अस्पताल के थे। 

 

बुधवार को सफदरजंग ने 53 मौतों की जानकारी
दरअसल सफदरजंग अस्पताल (Safdarjung hospital) में फरवरी से मई महीने तक कोरोना के कारण हो 53 मौत हो चुकी थी। जिसकी जानकारी अस्पताल ने दिल्ली की ऑडिट कमेटी को देरी से दी है। अधिकारियों के अनुसार 1 फरवरी से 16 मई के बीच हुई 53 मौतों के बारे में बुधवार को सफदरजंग अस्पताल ने दिल्ली की ऑडिट समिति को सूचित किया। 

 

अस्पतालों को समय पर डेथ समरी भेजने के सख्त आदेश
दिल्ली सरकार ने कहा कि अस्पताल ने बुधवार को ही मौतों में बड़े उछाल की सूचना दी। दिल्ली सरकार ने सभी अस्पतालों को 24 घंटे में कोरोना से होने वाली मौत का सारांश ऑडिट कमेटी को देने के सख्त आदेश जारी किए थे। सरकार ने सभी अस्पतालों को आदेश के अनुपालन के लिए रिमाइंडर भी भेजे। दिल्ली सरकार के एक प्रवक्ता ने कहा कि सभी दिल्ली सरकार के अस्पताल रोजाना अपनी रिपोर्ट समिति को सौंप रहे हैं। यही कारण है दिल्ली में आज कोरोना से हुई मौत में बड़ा उछाल दिखेगा। स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना से अब तक 398 मौत हो चुकी है। 

Murari Sharan

Advertising