केजरीवाल सरकार ने प्राइवेट लैब्स को भेजा नोटिस, ICMR के नियमों का कर रहे उल्लंघन

Thursday, Jun 04, 2020 - 11:56 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क।  दिल्ली सरकार ने उन प्राइवेट लैब्स को कारण बताओ नोटिस जारी किया है जिन्होंने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के मापदंडों का उल्लंघन कर कोरोना जांच की है। आरोप है कि कुछ प्रवाइवेट लैब्स ने ऐसे बहुत से लोगों की कोरोना जांच की है जिनमें कोरोना के लक्षण नहीं दिखाई दे रहे थे। 

प्राइवेट लैब्स को दिल्ली सरकार ने जो नोटिस जारी किया है उसमें कहा गया है कि ICMR पोर्टल और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में प्राइवेट लैब्स द्वारा दिए गए डेटा के अनुसार 30 और 31 मई को ICMR की गाइलाइन्स का पालन किए बिना बड़ी संख्या में एसिम्प्टमैटिक लोगों की कोरोना जांच की गई है। वहीं इस मामले में आईसीएमआर सूत्रों का कहना है कि राज्य कार्यान्वयन प्राधिकरण के तहत सरकार इस पर कार्रवाई कर सकती है। 

 

RML अस्पताल पर आप विधायक ने लगाए आरोप
वहीं AAP विधायक राघव चड्डा ने केंद्र के राम मनोहर लोहिया अस्पताल पर दिल्ली सरकार और हाइकोर्ट के दिशा निर्देशों का उल्लंघन करने का आरोप  लगाया है। अस्पताल ने 30 लोगों को कोरोना पॉजिटिव करार दिया, जबकि दिल्ली सरकार ने अपनी जांच में पाया कि इनमें से 12 लोग नेगेटिव हैं। हालांकि अस्पताल ने इन आरोपों को निराधार बताया है। 

 

दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 23 हजार के पार
बता दें कि दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामलों में बेतहाशा वृद्धि  देखने को मिल रही है। बुधवार को यहां 1513 नए मामले सामने आए, जो अब तक का 24 घंटे में मिलने वाला सबसे बड़ा आंकड़ा है। इन आंकड़ों को मिलाने के बाद दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या 23645 हो चुकी है। बुधवार को जो संक्रमण का आंकड़ा सामने आया उसमें 11,397 लोगों की टेस्टिंग हुई थी, जिसमें से 1513 लोग संक्रमित निकले। दिल्ली सरकार प्रतिदिन टेस्टिंग रेट में इजाफा कर रही है। 

बुधवार को दिल्ली के हेल्थ बुलेटिन के अनुसार दिल्ली में 13497 सक्रिय मामले हैं। वहीं अब तक कुल 9542 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। हालांकि 606 लोग इस संक्रमण के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं।

Murari Sharan

Advertising