दिल्ली सरकार ने locust attack से निपटने के लिए जारी की एडवाइजरी

Thursday, May 28, 2020 - 03:18 PM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली सरकार (Delhi Govt) ने राष्ट्रीय राजधानी में संभावित टिड्डी हमले (locust attack) को नियंत्रित करने के लिए बचाव के उपायों पर एडवाइजरी जारी की है। इसमें सरकार ने संबंधित विभागों के लिए कुछ दिशा-निर्देश दिए हैं,जिससे संभावित टिड्डी हमले से फसलों को बचाया जा सके। 

सरकार ने टिड्डी हमले को लेकर लोगों और किसानों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। टिड्डी दल दिन के समय उड़ता है और रात के समय विश्राम करता है। ऐसे में सरकार ने रात को ज्यादा बचाव अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही सरकार ने रात के समय कीटनाशक के छिड़काव का आदेश भी दिया है। 


गोपाल राय के आवास में बैठक
वहीं दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय के घर पर संभावित टिड्डी हमले को लेकर बैठक चल रही है। बैठक में टिड्डियों के हमले के मद्देनजर दिल्ली की वर्तमान स्थिति और तैयारियों पर चर्चा की जा रही है। बता दें कि देश में टिड्डी दल के हमले को लेकर कई राज्य में अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि टिड्डा चेतावनी संगठन (Locust Warning Organisation- LWO) ने जानकारी दी है कि टिड्डी दल के दिल्ली से गुजरने की उम्मीद नहीं है, वही यह दल मध्यप्रदेश और राजस्थान की ओर बढ़ने की संभावना है।

 

टिड्डी हमले के खतरे से बाहर है दिल्ली
दरअसल पहले दावा किया जा रहा था कि बुधवार को टिड्डी दल दिल्ली की ओर जाएगा, लेकिन अब टिड्डा चेतावनी संगठन ने कहा है कि खौफनाक टिड्डियों का दल दिल्ली नहीं आएगा। बल्कि राजस्थान के दौसा से धौलपुर और मध्यप्रदेश के मुरैना में उनके जाने की संभावना है। टिड्डी दल केवल खलीफ फसलों को ही नहीं बल्कि सभी प्रकार की वनस्पतियों को भी नष्ट कर रहे हैं। बता दें कि कई क्षेत्रों में आतंक मचा रहे टिड्डी दल पर विदर्भ और महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में इन पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है।

Murari Sharan

Advertising