दिल्ली में बदली गई कोरोना मरीजों को डिस्चार्ज करने की नीति, ये हैं नए नियम

Friday, Jun 12, 2020 - 10:06 AM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। दिल्ली में कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे को देखते हुए सरकार ने कोरोना मरीजों को डिस्चार्ज करने के नियम बदल दिए हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना मरीजों को अस्पताल से डिस्चार्ज करने संबंधी नए नियम जारी कर दिए हैं। केंद्र की ओर से जारी दिशा निर्देशों के अनुसार ऐसा किया गया है।

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी नियमों के अनुसार मध्यम स्तर के मरीजों यानी जिनके लक्षण 3 दिन में खत्म हो जाते हैं उनको 10 दिन बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा सकेगी। इसमें भी यह देखना होगा कि मरीज को बुखार नहीं आया हो और सांस लेने में दिक्कत नहीं हो रही हो। 

 

बिना टेस्त के मिलेगी अस्पताल से छुट्टी
वहीं मरीजो को डिस्चार्ज करने से पहले ये भी देखना होगा कि मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत ना पड़े। अगर सब ठीक रहा तो बना टेस्ट के ही मरीज को अस्पताल से छुट्टी दी जा सकेगी।  इसके साथ ही इन मरीजों को 7 दिन के लिए होम आइसोलेशन में रहना होगा।

ऐसे मरीज जिनको सांस लेने में दिक्कत के बाद ऑक्सीजन पर रखा गया हो और उनका बुखार 3 दिनों में नहीं उतरा होगा ऐसे मरीजों को डिस्चार्ज करने के नियम अलग हैं। इन मरीजों को लक्षण खत्म होने के बाद और लगातार तीन दिन तक शरीर में ऑक्सीजन सही मात्रा में होने पर ही डिस्चार्ज किया जाएगा। 

 

दिल्ली में संक्रमितं का आंकड़ा 34 हजार पार
दिल्ली में कोरोना संक्रमण लगातार तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में डॉक्टरों के हड़ताल पर जाने या काम न करने से भारी दिक्कतों का सामना दिल्ली को करना पड़ सकता है। यहां गुरुवार को रिकॉर्ड 1877 संक्रमण के मामले सामने आए और 65 लोगों की मौत हुई। यहां इस वक्त संक्रमित होने वालों को कुल आंकड़ा 34,687 है। वहीं सक्रिय मामलों की संख्या 20871 है। दिल्ली में इस समय 12731 लोग कोरोना को मात देकर ठीक हो चुके हैं। 

 

Murari Sharan

Advertising