दिल्ली सरकार ने रद्द की राजधानी के सभी विश्वविद्यालयों की परीक्षाएं

Saturday, Jul 11, 2020 - 01:55 PM (IST)

नई दिल्ली/डेस्क। कोरोना संक्रमण के बढ़ते संकट को देखते हुए दिल्ली सरकार ने स्टेट यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं रद्द करने का फैसला किया है। इस बात की जानकारी दिल्ली के शिक्षामंत्री मनीष सिसोदिया ने ऑनलाइन प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी है। उन्होंने ये भी बताया कि विश्वविद्यालयों द्वारा तय किए गए मूल्यांकन मापदंडों के आधार पर डिग्री प्रदान की जाएगी। 

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि 9वीं और 11वीं के बच्चों को हमने बिना एग्जाम करवाए इंटरनल एग्जाम और असाइंमेंट के आधार पर प्रमोट किया। सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के एग्जाम भी रद्द किए गए। यूनिवर्सिटी का मामला पेचीदा था। कोरोना संकट के कारण लाइब्रेरी, प्रैक्टिकल,फील्ड रिसर्च नहीं हो सकी।

 

जिस सेमेस्टर को पढ़ाया नहीं गया उसकी परीक्षा कैसे?
उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार का मानना है कि ऐसे में जिस सेमेस्टर को पढ़ाया नहीं गया उसकी परीक्षा करना मुश्किल है। इस अभूतपूर्व समय में अभूतपूर्व निर्णय लिए जाने जरूरी हैं। दिल्ली राज्य की जितनी यूनिवर्सीटी हैं इसमें सारी आगामी परीक्षाएं रद्द कर दी जाएंगी। सेमेस्टर से लेकर टर्मिनल एग्जाम कैंसिल कर दिए गए हैं। बिना एग्जाम कराए, पुरानी परीक्षाओं और अन्य एसेसमेंट्स के आधार पर छात्रों का मूल्यांकन किया जाए।

सिसोदिया ने कहा कि फाइनल ईयर के बच्चों को भी इसी प्रकार से प्रमोट किया जाए और उनकों उसी के आधार पर डिग्री दे दी जाए। मनीष सिसोदिया ने कहा है कि फाइनल ईयर के बच्चों के लिए बिना एग्जाम के अन्य तरीकों से उनका मूल्यांकन कर उन्हें डिग्री दे दी जाए, ताकी उनको नौकरी पाने में किसी भी दिक्कत का सामना न करना पड़े। 

 

सीएम केजरीवाल लिख रहे पीएम मोदी को पत्र
सिसोदिया ने साफ किया कि दिल्ली सरकार का ये आदेश केवल स्टेट यूनिवर्सिटी के लिए ही मान्य होगा केंद्र द्वारा संचालिए यूनिवर्सिटी के लिए नहीं।  इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि सीएम केजरीवाल प्रधानमंत्री मोदी को चिट्ठी लिख रहे हैं कि केंद्र सरकार के विश्वविद्यालयों के लिए भी दिल्ली की तरह ही परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया जाए। जिससे बच्चों को समस्याओं और संकट का सामना न करना पड़े।

Murari Sharan

Advertising