छठ पूजा के लिए दिल्ली सरकार ने की खास व्‍यवस्‍था, अरविंद केजरीवाल ने किया बड़ा ऐलान

Friday, Oct 14, 2022 - 10:13 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के बाद पहली बार दिल्ली में भव्य तरीके से 1100 जगहों पर छठ महापर्व मनाया जाएगा। श्री केजरीवाल ने शुक्रवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि 30 और 31 अक्टूबर को छठ का त्योहार है। पूरे देश के लोग मिलकर छठी मैया से आशीर्वाद मांगेंगे और सूर्य भगवान की पूजा कर उनसे आशीर्वाद मांगेंगे। हम सभी लोग अपने व अपने परिवार, सभी देश वासियों के स्वास्थ्य और उनकी तरक्की के लिए आशीर्वाद मांगेंगे।

केजरीवाल ने कहा कि दो साल से हम सार्वजनिक रूप से बड़े स्तर पर छठ पूजा नहीं मना पाए थे, क्योंकि कोरोना था। सब लोगों ने अपने-अपने घरों में छठ पर्व मनाया, लेकिन जिस तरह से हम सभी लोग बाहर आकर सामूहिक रूप से छठ महापर्व मनाते थे, वो नहीं मना पाए। उन्होंने कहा कि पहले दिल्ली में छठ पूजा बहुत छोटे स्तर पर मनाई जाती थी। वर्ष 2014 में केवल 69 स्थानों पर दिल्ली में छठ पूजा मनाई जाती थी, जिसको दिल्ली सरकार प्रायोजित करती थी। वर्ष 2014 में दिल्ली सरकार छठ पूजा पर करीब 2.50 करोड़ रुपए खर्च करती थी और 69 जगहों पर मनाती थी।

दिल्ली सीएम ने कहा कि इस बार दिल्ली में 1100 स्थानों पर सामूहिक तौर पर छठ पूजा मनाई जाएगी। इन 1100 स्थानों पर छठ पूजा मनाने का पूरा खर्च दिल्ली सरकार वहन करेगी। हमारी सरकार बनने से पहले 2014 में छठ पूजा पर 2.50 करोड़ रुपए खर्च होते थे। वहीं इस बार हम छठ पूजा पर 25 करोड़ रुपए खर्च कर रहे हैं। दिल्ली के लोग छठ पूजा का त्योहार बड़े स्तर पर धूमधाम से मनाएं, इसके लिए दिल्ली सरकार इंतजाम कर रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारे लिए सबकी सुरक्षा सबसे जरूरी है। छठ पूजा के दौरान सुरक्षा को पुख्ता करने के लिए दिल्ली पुलिस पूरा सहयोग करेगी और चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। हर साल की तरह टेंट, साउंड सिस्टम, चेयर टेबल लगाए जाएंगे। जगह-जगह बहुत सारे एलईडी स्क्रीन लगाई जाएंगी। बहुत जगहों पर सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं, उसे देखने के लिए भी लोग आते हैं।

दिल्ली में अब 24 घंटे बिजली है, फिर भी अगर कहीं कोई फाल्ट आ जाए और उसकी वजह से स्थानीय स्तर पर बिजली चली जाए, तो हम लोगों ने उसके लिए हर जगह पावर बैकअप का भी इंतजाम किया है। हर जगह पीने के पानी का इंतजाम किया गया है, ताकि लोगों को कोई दिक्कत न हो। साफ-सफाई का भी विशेष इंतजाम किया गया है। लोगों की सुविधाओं के लिए जगह-जगह टॉयलेट का भी इंतजाम किया गया है।

इसके अलावा, हर जगह एंबुलेंस और प्राथमिक उपचार का भी इंतजाम किया गया है, ताकि अगर कहीं कोई बीमार हो जाए, तो उसे प्राथमिक उपचार दी जा सके। उन्होंने दिल्लीवासियों को छठ पूजा और दिवाली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मैं छठी मैया से प्रार्थना करता हूं कि आप सब लोग बहुत खुश रहें। साथ ही, आप सभी से भी निवेदन है कि जब आप छठी मैया की पूजा करें तब अपने व अपने परिवार के लिए तो आशीर्वाद मांगेंगे ही, साथ ही अपने देश देशवासियों के स्वास्थ्य और देश की तरक्की व विकास के लिए भी जरूर आशीर्वाद मांगें।

Yaspal

Advertising