केजरीवाल का बड़ा ऐलान- दिल्ली सरकार दूसरे चरण में 1.40 लाख सीसीटीवी कैमरा लगाएगी

Friday, Dec 03, 2021 - 01:32 PM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली सरकार परियोजना के दूसरे चरण में शहर में 1.40 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाएगी।

उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी के सरकार बनने के बाद से राष्ट्रीय राजधानी में 2.75 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। एक सर्वेक्षण का हवाला देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रति वर्ग मील सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के मामले में दिल्ली लंदन, न्यूयॉर्क, सिंगापुर और पेरिस से काफी आगे है।

उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम परियोजना के दूसरे चरण में 1.40 लाख सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रहे हैं। सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड कैमरे लगाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि एक सर्वेक्षण के अनुसार प्रति वर्ग मील में लगे सीसीटीवी कैमरों के मामले में दिल्ली दुनिया के 150 शहरों में पहले नंबर पर है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली में प्रति वर्ग मील 1,826 सीसीटीवी कैमरे हैं। सर्वेक्षण में दूसरा स्थान हासिल करने वाले लंदन में 1,138 कैमरे हैं। हम लंदन, न्यूयॉर्क, सिंगापुर, पेरिस से काफी आगे हैं। कोई तुलना नहीं है। 

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में चेन्नई में तीन गुना और मुंबई में 11 गुना कैमरे हैं। सरकार द्वारा कैमरे लगाए जाने के बाद से महिला सुरक्षा की स्थिति में सुधार हुआ है। महिलाएं खुद को सुरक्षित महसूस करती हैं। उन्होंने कहा कि अपराध के मामलों को सुलझाने में पुलिस को काफी मदद मिलती है। केजरीवाल ने यह भी कहा कि केंद्र ने परियोजना में बाधा डालने की कोशिश की और उन्हें और उनके पार्टी सहयोगियों को उपराज्यपाल भवन में धरना देना पड़ा।

Anu Malhotra

Advertising