दिल्ली अग्निकांड: 43 की मौत, PM मोदी 2 लाख और केजरीवाल देंगे 10 लाख रुपए

Sunday, Dec 08, 2019 - 01:41 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में रानी झांसी रोड पर अनाज मंडी स्थित एक फैक्ट्री में रविवार सुबह लगी भीषण आग से 43 लोगों की मौत हो गई और कई लोग झुलस गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मृतकों के परिजनों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार रुपए मुआवजे का ऐलान किया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल ने मृतकों को 10- 10 लाख का मुआवजा और घायलों को 1- 1 लाख के साथ मुफ्त इलाज का ऐलान किया है। दिल्ली सीएम ने भीषण आग के न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। केजरीवाल ने कहा कि इस मामले में जो भी दोषी होगा उसे सख्त से सख्त सजा दी जाएगी। उन्होंने घटनास्थल का दौरा करने के बाद एलएनजेपी जाकर घायलों से मुलाकात की। उन्होंने यहां चिकित्सकों से भी बातचीत कर घायलों का हालचाल जाना और कहा कि घायलों के इलाज का खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी।

वहीं दिल्ली भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अनुराग ठाकुर ने मौके पर जाकर घटना के संबंध में जानकारी ली और पार्टी फंड से मृतकों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए और घायलों को 25 हजार रुपए के मुआवजे का ऐलान किया।

आग लगने की खबर के तुरंत बाद मौके पर पहुंची दमकल की गाड़ियों ने जल्द ही आग पर काबू पा लिया लेकिन इलाका काफी संकरा होने के कारण बचाव कार्य में अधिकारियों को काफी दिक्कतें आईं। मौके पर 30 फायर बिग्रेड की गाड़ियां मौजूद थीं।

आग लगने की वजह शॉर्ट सर्किट बताई जा रही है। फिलहाल पूरी जांच के बाद ही कारण सामने आएंगे। दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलोत ने जिला मजिस्ट्रेट (मध्य) को जांच करने और सात दिन के अंदर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया।

Seema Sharma

Advertising