आबकारी नीति घोटाले में सिसोदिया ने 622 करोड़ रुपये का POC जनरेट किया, 43 सिम कार्ड का  किया था इस्तेमाल: ED

punjabkesari.in Monday, May 29, 2023 - 10:47 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  दिल्ली के आबकारी नीति घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) की चल रही जांच से पता चला है कि पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कथित तौर पर अलग-अलग तरीकों से 622.67 करोड़ रुपये का अपराध (POC) अर्जित किया था। ईडी के सूत्रों ने कहा कि पीओसी क्रेडिट नोट, हवाला चैनल और डायरेक्ट किकबैक के जरिए जेनरेट किया गया था। चार्जशीट में इस आरोप का जिक्र किया गया है।

ED ने आगे आरोप लगाया कि सिसोदिया ने एक रिकवरी उपकरण बनाने के लिए एक विशेष प्रयोजन वाहन के गठन की सुविधा प्रदान की। "दक्षिण समूह द्वारा विजय नायर को 100 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया था। इंडोस्पिरिट्स ने सिसोदिया और नायर की मदद से एल 1 लाइसेंस हासिल किया, जिसमें 192.8 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया जो पीओसी है। सरथ रेड्डी द्वारा नियंत्रित तीन संस्थाओं का बकाया भुगतान , ट्राइडेंट चेम्फर, अवंतिका कॉन्ट्रैक्टर्स और ऑर्गनोमिक्स इकोसिस्टम्स इंडोस्पिरिट्स के लिए 60 करोड़ रुपये है। यह बकाया भुगतान POC है। इंडोस्पिरिट्स द्वारा 4.35 करोड़ रुपये के अतिरिक्त क्रेडिट नोट जारी किए गए, 163.5 करोड़ रुपये का मुनाफा Pernod Ricard द्वारा अर्जित किया गया, इस फर्म ने एक सुपर का गठन किया साउथ ग्रुप के साथ कार्टेल और 45.77 करोड़ रुपये का लाभ अर्जित किया, इन सभी को पीओसी माना जाता है।

 उन्होंने कहा कि ईडी को आगे पता चला है कि साउथ ग्रुप ने सरथ रेड्डी से जुड़ी संस्थाओं के खाते में 41.13 करोड़ रुपये की अतिरिक्त नकदी डाली। यह और कुछ नहीं बल्कि रिश्वत वसूल करने का एक अवैध तरीका था। जब पूछताछ की गई तो वित्त टीम ईडी को कोई संतोषजनक कारण बताने में विफल रही।

ईडी ने आरोप लगाया है कि इसके अलावा पंजाब सरकार की मशीनरी के दुरूपयोग और महादेव लिकर को मरोड़कर दो फर्म शिव एसोसिएट्स और दीवान स्पिरिट्स ने 8.02 करोड़ रुपये का मुनाफा कमाया, आरोपी अमित अरोड़ा ने 2 करोड़ रुपये की रिश्वत दी. सिसोदिया को दिनेश अरोड़ा के माध्यम से और अमन ढल द्वारा अतिरिक्त क्रेडिट नोट के माध्यम से दिए गए 4.9 करोड़ रुपये की रिश्वत, जो कि POC के अलावा और कुछ नहीं है। सूत्रों ने कहा, अगर हम सभी पीओसी को जोड़ते हैं, तो यह 622.67 करोड़ हो जाएगा। हमने पूरी राशि को पीओसी करार दिया है। ईडी ने मामले की गहन जांच के बाद एक निर्विवाद आरोप पत्र दायर किया है। ईडी भी आने वाले दिनों में अपनी 5वीं चार्जशीट दाखिल कर सकता है।
 
सिसोदिया ने 14 अलग-अलग मोबाइल फोन में 43 सिम कार्ड का इस्तेमाल किया
इसके साथ ही ED के सूत्रों ने खुलासा किया है कि सिसोदिया ने आबकारी पुलिस घोटाले के सिलसिले में 14 अलग-अलग मोबाइल फोन में 43 सिम कार्ड का इस्तेमाल किया था। यह भी आरोप लगाया गया है कि उसने जांच में बाधा डालने और सबूत मिटाने के लिए फोन नष्ट कर दिए। सूत्रों ने दावा किया कि 43 सिम कार्डों में से, ईडी की जांच से पता चला है कि केवल पांच आप नेता के नाम पर जारी किए गए थे या उनके स्वामित्व में थे। सिसोदिया ने ईडी को बताया, "सीबीआई द्वारा जब्त किए गए फोन से पहले इस्तेमाल किया गया फोन टूट गया था और अब मेरे पास नहीं है। मुझे याद नहीं है कि क्षतिग्रस्त फोन अब कहां है।"

ईडी ने सिसोदिया द्वारा कथित रूप से नष्ट किए गए 14 मोबाइल फोन के असली मालिकों के बारे में जानकारी एकत्र की। पता चला कि ये फोन देवेंद्र शर्मा, सुधीर कुमार, जावेद खान और रोमाडो क्लॉथ्स नाम की एक कंपनी के हैं। ईडी के सूत्रों ने कहा कि सिसोदिया 11 महीने से आईफोन 13 मैक्स प्रो का इस्तेमाल कर रहे थे, लेकिन एलजी के आदेश के तुरंत बाद इसे नष्ट कर दिया।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News