''3000 ट्रैफिककर्मी, 10 हजार पुलिसकर्मी, 700 AI स्कैनिंग फेस कैमरे'', स्वतंत्रता दिवस से पहले हाई सिक्योरिटी से लैस हुई Delhi

punjabkesari.in Monday, Aug 12, 2024 - 06:31 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली पुलिस ने स्वतंत्रता दिवस समारोह से पहले राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा कड़ी कर दी है और 3,000 से अधिक यातायात पुलिस अधिकारियों, 10,000 से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती के साथ-साथ एआई-आधारित चेहरे पहचानने वाले 700 कैमरे लगाए हैं। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, रेलवे स्टेशन, बस अड्डों, मॉल और बाजारों सहित विभिन्न संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस कर्मियों और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है।
PunjabKesari
स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यातायात को नियंत्रित करने के लिए 3,000 से अधिक यातायात पुलिस कर्मियों को तैनात किया जाएगा और उन्हें राष्ट्रीय राजधानी के प्रमुख चौराहों के साथ-साथ लाल किले से जोड़ने वाली सड़कों पर भी तैनात किया जाएगा। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘‘लाल किले में कई स्तरीय सुरक्षा होगी। स्वतंत्रता दिवस के लिए पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए हमने पहले ही एआई-आधारित चेहरे की पहचान करने वाले 700 सीसीटीवी कैमरे खरीदे हैं।''

पुलिस ने बताया कि इन कैमरों में ‘हाई-रेजोल्यूशन पैन-टिल्ट-जूम फीचर' होंगे, जिससे पुलिस दूर से ही किसी को पहचान सकेगी। ये कैमरे किले के अंदर और आसपास लगाए जाएंगे। अधिकारी ने बताया कि एआई-आधारित चेहरे पहचान करने और वीडियो विश्लेषण में सक्षम इन कैमरों से पुख्ता सुरक्षा सुनिश्चित होगी। उन्होंने बताया कि जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे तो मुगलकालीन किले पर 10,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे।
PunjabKesari
डोनाल्ड ट्रंप पर हमले के बाद दिल्ली में तैनात होंगे स्नापर्स 
एक अधिकारी ने बताया कि पुलिस लाल किले पर कार्यक्रम में शामिल होने आने वाले लोगों की पहचान सत्यापित करने के लिए स्मार्टफोन आधारित एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल करेगी। पुलिस ने बताया कि इसके अलावा, प्रधानमंत्री और अन्य अति विशिष्ट अतिथियों की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण स्थानों पर स्नाइपर्स, विशिष्ट स्वाट कमांडो, पतंग पकड़ने वाले और ‘शार्पशूटर' तैनात किए जाएंगे। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की हत्या की कोशिश के बाद इस स्वतंत्रता दिवस पर ‘स्नाइपर्स' की भूमिका बेहद अहम हो गई है।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि लाल किले पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर हाल ही में हुई बैठक में ट्रंप पर हुए हमले पर चर्चा की गई और दिल्ली पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था पर जोर दिया। दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को ही आईएसआईएस के पुणे मॉड्यूल के एक सदस्य एवं वांछित आतंकवादी को गिरफ्तार किया। खुफिया जानकारी के आधार पर विशेष प्रकोष्ठ की टीम ने दिल्ली-फरीदाबाद सीमा पर गंगा बख्श मार्ग के पास से दरियागंज निवासी रिजवान अब्दुल हाजी अली को गिरफ्तार किया। उसके पास से .30 बोर की पिस्तौल, तीन कारतूस और दो मोबाइल फोन बरामद किए गए।
PunjabKesari
राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने अली की गिरफ्तारी में सहायक सूचना देने वाले को तीन लाख रुपये का इनाम देने की घोषणा की थी। पुलिस उपायुक्त (उत्तर) मनोज कुमार मीणा ने कहा, ‘‘इस घटनाक्रम के बाद पुलिस टीम ने गश्त और जांच भी तेज कर दी है। होटल, गेस्ट हाउस, पार्किंग स्थल और रेस्तरां की जांच की जा रही है और किरायेदारों और नौकरों का सत्यापन किया जा रहा है। निवासी और बाजार कल्याण संघों के साथ बैठकें भी की जा रही हैं।'' उन्होंने कहा कि पुलिस, कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आने वाले 20,000 से 22,000 से अधिक मेहमानों के लिए व्यापक सुरक्षा व्यवस्था कर रही है। इस बीच, आईजीआई हवाई अड्डे की पुलिस उपायुक्त उषा रंगनानी ने कहा कि यहां पुलिस की टीम अर्धसैनिक बलों के साथ मिलकर आगामी स्वतंत्रता दिवस की तैयारी में हवाई अड्डे की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News