दिल्ली में 100 साल से ज्यादा उम्र के 150 वोटर्स, घर से ही डाल सकेंगे वोट

Wednesday, Feb 05, 2020 - 04:27 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली में करीब 150 मतदाता ऐसे हैं जिनकी उम्र 100 साल या उससे ज्यादा है। दिल्ली चुनाव अधिकारियों ने ऐसे बुजुर्ग मतदाताओं की पहचान की है। सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि सत्यापन प्रक्रिया पूरी होने के बाद आंकड़ों को अपडेट किया जाएगा। अधिकारी घरों में जाकर यह जांचेंगे कि क्या ऐसे मतदाता जीवित हैं या अब भी दिल्ली में रहते हैं। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि ऐसे मतदाताओं को वही सभी सुविधाएं दी जाएंगी जो उन्हें 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान मिली थीं।

 

घर से डाल सकेंगे वोट
चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्र तक पहुंचने में अक्षम मतदाताओं के लिए डाक मतपत्र के जरिये घर से ही अपना वोट देने की सुविधा दिल्ली विधानसभा चुनाव में मुहैया कराई है। इसका लाभ 100 साल से अधिक उम्र वाले लगभग 150 मतदाताओं को मिलेगा। यह सुविधा दिव्यांग एवं 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग मतदाताओं के लिए है। यह बात दीगर है कि 107 साल के मतदाता केवल कृष्ण को डाक मतपत्र अंतिम तिथि से महज दो दिन पहले मिला, जिसके कारण उन्हें मतदान केंद्र पर जाकर ही मतदान करना पड़ेगा। उनके पुत्र अनिल कृष्ण ने बताया कि संविधान सभा के सदस्य रहे उनके पिता आजाद भारत में अब तक हुए सभी चुनाव में मतदान करते रहे है।

 

इस बार वयोवृद्ध मतदाताओं के लिए घर से ही मतदान की सुविधा शुरू किए जाने की सराहना करते हुए उन्होंने बताया कि डाक मतपत्र मिलने की अंतिम तिथि 19 जनवरी से दो दिन पहले उन्हें आयोग द्वारा मालवीय नगर स्थित उनके घर पर डाक मतपत्र भेजा गया। कृष्ण ने बताया, “डाक मतपत्र को भरकर स्पीड पोस्ट से आयोग को भेजा दिया लेकिन उन्हें निर्धारित समय सीमा बीतने के बाद अब तक पंजीकरण की सूचना नहीं मिली है। ऐसे में अब उन्हें मतदान केंद्र पर ही जाकर मतदान करना पड़ेगा।

Seema Sharma

Advertising