दिल्ली: लगातार बढ़ते मामलों के बीच आज बैठक करेंगे CM केजरीवाल, जारी कर सकते हैं नए दिशा-निर्देश

Friday, Mar 31, 2023 - 08:24 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली सरकार covid-19 की स्थिति पर करीब से नजर रख रही है और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शुक्रवार को इस संबंध में समीक्षा बैठक करेंगे। इससे पहले गुरुवार को दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कोरोना के बढ़ते मामलों पर समीक्षा करने के लिए बैठक की थी। बैठक में स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी, सरकारी अस्पतालों के चिकित्सा निदेशक, महामारी विज्ञानी और विषाणु विशेषज्ञ शामिल थे। उन्होंने कहा, ‘‘हमने स्थिति की समीक्षा की। हमने अस्पतालों को लक्षण वाले मरीजों को कोरोना वायरस संबंधी जांच का सुझाव दिया है। अस्पताल आने वाले लोगों से मास्क लगाने की अपील की गई है।''

मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग शुक्रवार को केजरीवाल को स्थिति के बारे में सूचित करेगा जिसके बाद वह सरकार को दिशा निर्देश जारी करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री को अन्य राज्यों में covid-19  की स्थिति और मामलों में वृद्धि से वे कैसे निपट रहे हैं, इस बारे में सूचित किया जाएगा।'' भारद्वाज ने कहा कि नमूनों की जीनोम अनुक्रमण से जांच भी की जा रही है और अब तक कुछ चिंताजनक नहीं मिला है। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में पिछले साल 31 अगस्त के बाद पहली बार covid-19 के मामले बढ़कर 300 हो गए जबकि संक्रमण दर बढ़कर 13.89 प्रतिशत हो गई।

बुधवार को covid-19 से दो मरीजों की मौत की भी सूचना है। इसकी जानकारी साझा करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि संक्रमण से जिन मरीजों की मृत्यु हुई वे बुजुर्ग थे और गंभीर बीमारियों से ग्रसित थे और मृत्यु का प्राथमिक कारण कोरोना वायरस नहीं था। दिल्ली में 31 अगस्त को covid-19 के 377 मामले आए थे और दो मरीजों की मृत्यु हुई थी जबकि संक्रमण दर 2.58 प्रतिशत थी। देश में एच3एन2 इन्फ्लुएंजा (H3N2 influenza) के मामलों में तेजी से इजाफा होने के बीच राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों से संक्रमण के दैनिक मामलों में वृद्धि देखी जा रही है।

Seema Sharma

Advertising