#Covid19- दिल्ली में 50 से ज्यादा लोगों के जुटने पर पाबंदी, 31 मार्च तक पार्क बंद: केजरीवाल

Monday, Mar 16, 2020 - 05:29 PM (IST)

  • मार्च अंत तक सभी जिम, नाइट क्लब और स्पा को भी बंद
  • धार्मिक, सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम और राजनीतिक बैठकें करने की अनुमति नहीं
  • शादियों को कोरोना वायरस के संबंध में जारी पाबंदियों से बाहर रखा गया


नई दिल्लीः कोरोना वायरस (Covid-19) के बढ़ते खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार ने लोगों से सावधानियां बरतने की अपील की है। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा कि 31 मार्च तक दिल्ली में सभी पार्क बंद रहेंगे। साथ ही एक साथ 50 लोगों के जुटने पर पाबंदी होगी। केजरीवाल ने लोगों से अपील की कि हो सके तो शादी की तारीख को आगे बढ़ा दिया जाए। दिल्ली सीएम ने अपील की कि कोरोना से पीड़ित व्यक्ति अन्य लोगों से मेलजोल न बढ़ाएं और ठीक होने तक खुद को सबसे अलग रखें। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों की मौजूदगी वाले धार्मिक, सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम और राजनीतिक बैठकें करने की अनुमति नहीं होगी।

गौरतलब है कि दिल्ली शाहीन बाग और जामिया मिल्लिया इस्लामिया में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ पिछले 90 दिन से धरना जारी है। शाहीन बाग में बैठीं महिलाओं का कहना है कि प्रदर्शनकारियों को मास्क और सैनिटाइज़र मुहैया करा दिया गया है और कोरोना वायरस को लेकर कोई डर नहीं है। मुख्यमंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली सरकार ने मार्च अंत तक सभी जिम, नाइट क्लब और स्पा को भी बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि 31 मार्च तक 50 से अधिक लोगों वाले धार्मिक, सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम और राजनीतिक बैठक नहीं होंगी। ये प्रतिबंध प्रदर्शनों पर भी लागू होंगे।

 केजरीवाल ने कहा कि शादियों को कोरोना वायरस के संबंध में जारी पाबंदियों से बाहर रखा गया है लेकिन तारीखों को आगे बढ़ाने पर विचार करने का सुझाव दिया गया है। उन्होंने कहा कि ऑटो, टैक्सियों को मुफ्त में संक्रमण मुक्त किया जाएगा, अधिकतर स्थानों पर हैंड सैनिटाइज़र मुहैया कराए जाएंगे। साथ ही दिल्ली मेट्रो में भी थर्मल जांच संभव है या नहीं इस पर विचार किया जाएगा। केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 से संक्रमित सात में से चार लोगों का इलाज जारी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि जरूरत पड़ने पर पर्याप्त बिस्तरों का बंदोबस्त है। तीन होटलों लेमन ट्री, रेड फॉक्स और आईबीआईएस में लोगों को पृथक रखे जाने की व्यवस्था की गई है। दिल्ली सरकार ने शहर में सिनेमाघरों, स्कूलों, विश्व विद्यालयों और सभी स्विमिंग पूल 31 मार्च तक बंद रखने का पिछले सप्ताह आदेश दिया था।

Seema Sharma

Advertising