Delhi: वायु प्रदूषण को लेकर आज बैठक करेंगी CM Atishi, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय भी होंगे शामिल

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2024 - 11:18 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी मंगलवार को राज्य सरकार की एक उच्च स्तरीय बैठक में राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की स्थिति की समीक्षा करेंगी। अधिकारियों के बताया कि बैठक दोपहर 12 बजे होने वाली है, जिसमें दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय और विभिन्न विभागों के शीर्ष अधिकारी भी शामिल होंगे।

राष्ट्रीय राजधानी में पिछले कुछ दिनों से वायु प्रदूषण सूचकांक (एक्यूआई) लगातार ‘खराब' श्रेणी में दर्ज किए जाने के बाद दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए केंद्र की वायु प्रदूषण नियंत्रण समिति ने सोमवार को क्षेत्र में राज्य सरकारों को ‘ग्रेडेड रेस्पॉन्स एक्शन प्लान' (ग्रैप) के चरण एक के तहत प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया था। ग्रैप चरण एक के तहत प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों की सख्त जांच, बेहतर यातायात प्रबंधन और उद्योगों, बिजली संयंत्रों एवं ईंट भट्टों में उत्सर्जन नियंत्रण को अनिवार्य किया गया है।

पहले चरण में खुले में कचरा जलाने पर भी प्रतिबंध है, डीजल जेनरेटर के इस्तेमाल को सीमित किया गया है और भोजनालयों में कोयले या लकड़ी के इस्तेमाल पर रोक लगाई गई है। दिल्ली सरकार ने सोमवार को सर्दियों के दौरान राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता की स्थिति बिगड़ने की आशंका के मद्देनजर एक जनवरी, 2025 तक पटाखों की बिक्री और उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Harman Kaur

Related News