विश्व का नौवां सबसे तेजी से उभरता लग्जरी आवास बाजार बना दिल्ली, मॉस्को टॉप पर

Tuesday, Nov 19, 2019 - 07:25 PM (IST)

नई दिल्ली: संपत्ति को लेकर परामर्श देने वाली वैश्विक कंपनी नाइट फ्रैंक के अनुसार, इस साल की तीसरी तिमाही में दिल्ली एक स्थान ही छलांग लगाकर विश्व का नौवां सबसे तेजी से उभरता प्राइम आवासीय बाजार बन गया है। कंपनी की मंगलवार को जारी रिपोर्ट ‘प्राइम ग्लोबल सिटीज इंडेक्स' के अनुसार, आलोच्य तिमाही के दौरान बेंगलुरू इस मामले में पांच स्थान फिसलकर 20वें स्थान पर आ गया है। मुंबई दो स्थान बढ़कर 28वें स्थान पर पहुंच गया है।रिपोर्ट के अनुसार, मॉस्को में इस दौरान प्राइम श्रेणी के आवास की कीमतों में 11.1 प्रतिशत का इजाफा हुआ है और यह शीर्ष स्थान पर है। 


इसके बाद फ्रैंकफर्ट में 10.3 प्रतिशत और ताईपेई में 8.9 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली। हालांकि इस दौरान सियोल में लग्जरी आवासीय इकाइयों की कीमतें 12.9 प्रतिशत गिर गईं। कंपनी ने कहा कि नई दिल्ली के ग्रेटर कैलाश, वसंत विहार, आनंद निकेतन, डिफेंस कॉलोनी और ग्रीन पार्क जैसे इलाकों में तीसरी तिमाही के दौरान लग्जरी घरों के दाम में सालाना आधार पर 4.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस दौरान लग्जरी आवासीय इकाइयों के दाम में बेंगलुरू में 2.1 प्रतिशत तथा मुंबई में 0.8 प्रतिशत की वृद्धि देखने को मिली। 


नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक शिशिर बैजल ने बयान में कहा,‘ दिल्ली और मुंबई की रैंकिंग में सुधार हुआ है लेकिन इन दोनों ही शहरों में लक्जरी आवास की कीमतें पिछले तीन माह से एक जगह टिकी हुई हैं।' उन्होंने कहा कि भारत में फिलहाल नीतिगत जोर सस्ते और मध्य आयवर्ग के मकानों पर है। जहां तक विलासितापूर्व मकानों की परियोजनाओं का मामला है तो यह कारोबार मुख्य रूप से पैसे से मजबूत और संगठित कंपनियों के बलबूते चल रहा है। 

shukdev

Advertising