ऑफ द रिकॉर्डः दिल्ली विधानसभा चुनाव : हर सीट पर ध्यान दे रहे हैं मोदी-शाह

Sunday, Jan 19, 2020 - 08:40 AM (IST)

नेशनल डेस्कः भाजपा हाईकमान को इस बात पर काफी माथापच्ची करनी पड़ रही है कि वह दिल्ली विधानसभा चुनाव में किन सांसदों को उतारे। दिवंगत साहिब सिंह वर्मा के बेटे प्रवेश वर्मा, भाजपा दिल्ली अध्यक्ष मनोज तिवारी और राज्यसभा सदस्य विजय गोयल चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं। गोयल अटल बिहारी वाजपेयी और नरेंद्र मोदी सरकार में मंत्री रह चुके हैं और दिल्ली भाजपा की कमान भी संभाल चुके हैं। उनकी राजस्थान से राज्यसभा सदस्यता अप्रैल में समाप्त हो रही है और उनका दोबारा चुना जाना मुश्किल लग रहा है। 

ये सभी नेता चाहते हैं कि उन्हें दिल्ली में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश किया जाए लेकिन पार्टी हाईकमान ने किसी को भी मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के तौर पर पेश करने से इंकार कर दिया है और यह चुनाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और उनके काम के आधार पर लडऩा चाहती है। पार्टी ऐसे उम्मीदवार की तलाश में है जोकि दिल्ली के मुख्यमंत्री और ‘आप’ नेता अरविंद केजरीवाल को चुनौती दे सके। कहा जा रहा था कि नई दिल्ली से 2 बार सांसद चुनी गई मीनाक्षी लेखी केजरीवाल के समक्ष खड़ी हो सकती हैं। हालांकि मीनाक्षी का कहना है कि उनका ध्यान राष्ट्रीय राजनीति पर है लेकिन पार्टी का मानना है कि वह केजरीवाल के  खिलाफ एक मजबूत उम्मीदवार हो सकती हैं। 

भाजपा इस चुनाव में ऐड़ी-चोटी का जोर लगाना चाहती है और मोदी व अमित शाह इस सीट पर ध्यान दे रहे हैं। भाजपा की चिंता यह है कि कांग्रेस ‘आप’ के वोट बैंक में सेंध लगाने के काबिल नहीं है इसलिए भाजपा नेतृत्व को यह चुनाव जीतने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी। मोदी-शाह टीम हर हाल में दिल्ली विधानसभा चुनाव जीतना चाहती है। शाहीन बाग में अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों द्वारा किए जा रहे विरोध के चलते भाजपा का वोट बैंक पार्टी के पक्ष में एकजुट हो सकता है।  

Pardeep

Advertising