दिल्ली विधानसभा चुनावः 8 फरवरी को वोटिंग, 11 फरवरी को आएंगे नतीजे

Monday, Jan 06, 2020 - 04:57 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली में चुनावी बिगुल बज गया है। दिल्ली में 8 फरवरी को वोटिंग होगी और 11 फरवरी को नतीजे आएंगे। केंद्रीय चुनाव आयोग ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके सभी 70 सीटों पर हो रहे मतदान की तारीखों का ऐलान किया। आयोग के तारीखों की घोषणा के साथ ही दिल्ली में आज से आचार संहिता भी लागू हो गई है। उम्मीदवारों के लिए नामांकन करने की आखिरी तारीख 21 जनवरी है।

आयोग ने बताया कि दिल्ली में 2689 जगहों पर वोटिंग होगी। दिल्ली में चुनाव एक ही चरण में संपन्न होंगे। ऐसे में राजनीतिक दलों को प्रचार के लिए सिर्फ दो सप्ताह का ही वक्त मिल पाएगा। दरअसल दिल्ली के स्कूलों में सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 15 फरवरी से शुरू हो रही है, ऐसे में दिल्ली के विधानसभा चुनाव 15 फरवरी से पहले कराए जा रहे हैं। बता दें कि दिल्ली विधानसभा चुनाव का कार्यकाल 22 फरवरी तक है।

बता दें कि कांग्रेस, भाजपा और आम आदमी पार्टी सहित सभी राजनीतिक दल सियासी बिसात बिछाने में जुटे हैं। जहां केजरीवाल सरकार फिर से सत्ता में लौटने के लिए जी-तोड़ मेहनत कर रही है वहीं कांग्रेस अपनी खोई जमीन वापस पाने की उम्मीद लगाए बैठी है। भाजपा के लिए भी दिल्ली विधानसभा चुनाव एक बड़ी चुनौती होंगे क्योंकि वह दो दशक से अधिक समय से दिल्ली की सत्ता से बाहर है।

1.46 करोड़ लोग मतदान के योग्य
दिल्ली में होने वाले विधानसभा चुनाव में कुल 1.46 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ), दिल्ली, रणबीर सिंह ने बताया कि मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन से यह स्पष्ट है कि दिल्ली में कुल 1,46,92,136 मतदाता हैं, जिनमें 80.55 लाख पुरुष और 66.35 लाख महिलाएं हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि लोग दिल्ली में मतदाता के तौर पर खुद को पंजीकृत कराने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Seema Sharma

Advertising