कोरोना वैक्सीन की ढुलाई के लिए तैयार दिल्ली और हैदराबाद एयरपोर्ट, -20 डिग्री तक कूलिंग की व्यवस्था

Sunday, Dec 06, 2020 - 01:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वैक्सीन का लोगों को बेसब्री से इंतजार है। मोदी सरकार ने भी वैक्सीन वितरण को लेकर रणनीति बनानी शुरू कर दी है। दरअसल हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि कुछ ही हफ्तों में कोरोना वैक्सीन तैयार हो सकती है। उन्होंने कहा था कि केंद्र और राज्य सरकारें मिलकर वैक्सीन वितरण पर काम करेंगी। वहीं दिल्ली और हैदराबाद के एयरपोर्ट कोरोना वैक्सीन की ढुलाई में अहम भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं। 

दिल्ली एयरपोर्ट की खासियत
दिल्ली एयरपोर्ट पर कार्गो टर्मिनल हैं जो विश्व स्तरीय गुड डिस्ट्रीब्यूशन प्रैक्टिस यानि जीडीपी प्रमाणित तापमान नियंत्रित सुविधा से लैस हैं। इतना ही नहीं दिल्ली एयरपोर्ट की डेढ़ लाख मीट्रिक टन सालाना माल ढुलाई की क्षमता है। दिल्ली एयरपोर्ट की एक और खासियत है कि यहां ठंडे चैंबर के अलावा तापमान नियंत्रित जोन हैं जिसमें किसी भी वस्तु को -20 डिग्री से लेकर 25 डिग्री सेल्सियस तक तापमान में रखने के लिए स्पेशल चैंबर बने हुए हैं जोकि कोरोना वैक्सीन को टर्मिनल और हवाई जहाज के बीच ठंडा रख सकते हैं। 

 

हैदराबाद एयरपोर्ट पर भी तैयारी
हैदराबाद एयपोर्ट पर भी वैक्सीन के रख-रखाव को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। जीएमआर हैदराबाद एयर कार्गो में भी टेंपरेचर कंट्रोल करने वाले आधुनिक फार्मा और वैक्सीन स्टोरेज और प्रोसेसिंग जोन हैं। हैदराबाद एयरपोर्ट के प्रवक्ता के मुताबिक, जीएमआर हैदराबाद एयर कार्गो भारत का पहला जीडीपी प्रमाणित तापमान नियंत्रित फार्मा जोन होने का दावा करता है। यहां टर्मिनल पर कई टेम्प्रेचर जोन हैं, जिसमें -20 डिग्री से लेकर -25 डिग्री सेल्सियस तक चीजों को रखने वाले ठंडे कंटेनर मौजूद हैं। इसके अलावा यहां सामान की पार्किंग टर्मिनल से सिर्फ 50 मीटर दूर है, जिससे वैक्सीन को जल्द विमान में पहुंचाया जा सकता है।

Seema Sharma

Advertising