कोरोना वैक्सीन के लिए दिल्ली एयरपोर्ट ने कसी कमर, जानिए की क्या-क्या तैयारियां

Tuesday, Dec 22, 2020 - 04:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने कोरोना महामारी के टीके के देश के दूसरे हिस्सों में वितरण के लिए शीत भंडारण समेत सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। हवाई अड्डे ने विदेशों तथा देश के दूसरे शहरों से दिल्ली आने वाले और दिल्ली से दूसरे शहरों को जाने वाले टीके के लिए अपने कार्गो ढांचे का करीब आधा हिस्सा समर्पित कर दिया है। डायल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरियार ने हवाई अड्डे पर आज इस परियोजना से जुड़ी तैयारियों के बारे में मीडिया को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हवाई अड्डे पर एक साथ 27 लाख टीकों के भंडारण की व्यवस्था है।

 

  • कोविड के टीके को विमान तक पहुंचाने या विमान से वितरण श्रृंखला में पहुंचने में कम से कम समय लगे इसके लिए विशेष कंटेनर मंगवाए गए हैं और कार्गो टर्मिनल पर ‘ग्रीन चैनल' तैयार किए गए हैं। 
  • दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा लिमिटेड (डायल) ने कोविड-19 टीके के वितरण की अपनी पूरी तैयारी को ‘प्रोजेक्ट संजीवनी' नाम दिया है।
  •  साथ ही 25 डिग्री सेंटीग्रेड से माइनस 20 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान तक के भंडारण भी दिल्ली हवाई अड्डे के कार्गो पर पूरी व्यवस्था की गई है। 
  • यदि किसी टीके के भंडारण के लिए माइनस 20 डिग्री सेंटीग्रेड से कम तापमान की जरूरत होगी तो शुष्क बर्फ का इस्तेमाल किया जाएगा। 
  • अगर हर 12 घंटे में इतने ही टीके हवाई अड्डे पर आते हैं और इतने ही यहां से आपूर्ति श्रृंखला में आगे चले जाते हैं तो एक दिन में 54 लाख टीकों का वितरण यहां से हो सकेगा।
  • अमेरिका की फाइज़र कंपनी द्वारा बनाए गए टीके के भंडारण के माइनस 70 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान की जरूरत के बारे में पूछे जाने पर जयपुरियार ने कहा कि माइनस 20 डिग्री तक तापमान के लिए बुनियादी ढांचा दिल्ली के कार्गो टर्मिनल पर पहले से मौजूद है। इससे कम तापमान के लिए शुष्क बर्फ का इस्तेमाल किया जाएगा। शुष्क बर्फ की आपूर्ति करने वालों से भी बात हो चुकी है।
  •  फाइज़र कंपनी स्वयं कह चुकी है कि उसके टीके शुष्क बर्फमें 30 दिन तक और दो से आठ डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर पांच दिन तक रखे जा सकते है।

Seema Sharma

Advertising