धुएं ने खराब की दिल्ली की हवा, अभी और बिगड़ सकते हैं हालात

Sunday, Oct 13, 2019 - 12:32 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता रविवार को लगातार चौथे दिन भी खराब रही। आज भी हवा में प्रदूषण का स्तर 'खराब' बना हुआ है। आज वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 266 तक पहुंच गया। जबकि शनिवार को यह 222 तक दर्ज किया गया था, हालांकि विशेषज्ञों का कहना है कि स्थिति पिछले कुछ सालों के मुकाबले इन दिनों बेहतर है।

अक्तूबर के तीसरे हफ्ते और खराब होगी हवा
केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, दिल्ली का प्रदूषण स्तर अक्टूबर के तीसरे हफ्ते तक ‘बहुत खराब' श्रेणी में चला जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता अगले दो-तीन हफ्तों में ज़बर्दस्त रूप से बिगड़ने की आशंका नहीं है, क्योंकि हवा की गति इतनी तेज नहीं है कि हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने के धुएं को दिल्ली ले आए।

सफर ने कहा कि बीते कुछ वर्षों में इस समय की तुलना में इस साल एक्यूआई काफी बेहतर है। इसका कारण आंशिक रूप से दिल्ली के आसपास के क्षेत्रों में अपेक्षाकृत गर्म तापमान के साथ पर्याप्त नमी है। गुरुवार को पहली बार खराब श्रेणी में चली गई थी।'' सफर के मुताबिक, ‘‘पिछले साल, 7 अक्तूबर को शहर की गुणवत्ता बहुत खराब हो गई थी। 15 अक्तूबर से दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण पर लगाम कसने के लिए कड़े उपाय अमल में आएंगे। यह ‘ग्रेडेड रिस्पान्स एक्शन प्लान' का हिस्सा है जो 2017 में पहली बार दिल्ली-एनसीआर में लागू किया गया था।

Seema Sharma

Advertising