दिल्ली में प्रदूषण संकट: दिवाली से पहले AQI 400 के पार, सांस लेना हुआ मुश्किल

punjabkesari.in Sunday, Oct 27, 2024 - 10:57 AM (IST)

नेशनल डेस्क. दिल्लीवासियों के लिए वायु प्रदूषण एक गंभीर चिंता का विषय बन गया है। राजधानी की हवा इतनी खराब हो गई है कि लोगों को सांस लेना मुश्किल हो रहा है। आनंद विहार के आसपास वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 405 तक पहुंच गया है, जिसे गंभीर श्रेणी में रखा गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, आज सुबह अक्षरधाम मंदिर का AQI 361, बवाना का 392, रोहिणी का 380, आईटीओ का 357, द्वारका सेक्टर-8 का 335 और मुंडका का 356 दर्ज किया गया है।

शनिवार को हवा की दिशा और गति में बदलाव से प्रदूषण के स्तर में थोड़ी कमी आई। इस दिन दिल्ली का AQI 255 रहा, जो कि शुक्रवार के मुकाबले 15 अंक कम है। हालांकि, आनंद विहार, रोहिणी, द्वारका, मुंडका, और बवाना जैसे 11 क्षेत्रों में एक्यूआई 300 के पार बना रहा, जो बेहद खराब श्रेणी में आता है। वहीं, दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (डीटीयू), अशोक विहार और आईटीओ समेत 20 क्षेत्रों में हवा खराब श्रेणी में रही।

भारतीय उष्णदेशीय मौसम विज्ञान संस्थान (आईआईटीएम) के अनुसार, शनिवार को हवा उत्तर-पूर्व दिशा से चली, जिसकी गति 8 से 12 किलोमीटर प्रति घंटा रही। रविवार को हवा पूर्व से उत्तर-पश्चिम दिशा में चलने का अनुमान है, जिसकी गति 6 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है। आगामी छह दिनों में दिल्ली के निवासियों को बेहद खराब वायु गुणवत्ता का सामना करना पड़ेगा। सीपीसीबी का पूर्वानुमान है कि एक्यूआई 300 के पार रह सकता है, जिससे वायु प्रदूषण में और वृद्धि होगी।

गर्मी और गुलाबी ठंड का अहसास

दिल्ली में दिन के समय गर्मी बनी हुई है, जबकि सुबह और शाम को ठंड का अहसास हो रहा है। शनिवार को अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान भी सामान्य से एक डिग्री अधिक 18.6 डिग्री सेल्सियस रहा। रिज में सबसे कम न्यूनतम तापमान 15.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि रविवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News