अक्तूबर में ही बिगड़ने लगी दिल्ली की हवा, अभी और होगी खराब

Friday, Oct 05, 2018 - 10:43 AM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और आसपास के इलाकों में गुरुवार को हल्की बूंदाबांदी हुई जिससे लोगों को उमस से हल्की राहत मिली। वहीं केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के ने बताया कि पिछले दिनों मध्य दिल्ली में हवा की गुणवत्ता का स्तर मध्यम और पूर्वी दिल्ली में खराब रहा। इसके तहत मध्य दिल्ली के लोदी रोड और सफदरजंग में पीएम 2.5 और पीएम 10 का औसत स्तर 155 तथा आनंद विहार में 274 दर्ज किया गया। हालांकि मौसम विभाग ने यह जरूर कहा कि मौसम के रुख में मामूली बदलाव को देखते हुए दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता में भी मामूली सुधार हो सकता है।

पिछले दिनों दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में इजाफा हुआ। राजधानी में सुबह और शाम को प्रदूषण का स्तर खराब बना रहा। इससे पहले सिंतबर में भी दिल्ली की हवा खराब रही। वहीं अब किसानों द्वारा पराली जलाने के बाद एक बार फिर से दिल्ली और उसके आसपास के राज्यों को खराब हवा का सामना करना पड़ सकता है। किसान अक्तूबर-नवंबर के आसपास ही पराली जलाते हैं जिससे दिल्ली की हवा पर और अधिक असर पड़ने की आशंका है।

उल्लेखनीय है कि पिछले तीन सालों में अक्तूबर माह में दिल्ली में प्रदूषण की समस्या बढ़ रही है। 2017 में दिल्ली ने करीब 14 दिन तक खराब हवा की मार झेली थी। इतना ही नहीं पंजाब में भी काफी दिन तक स्मॉग छाई रही थी। वहीं मौसम विभाग ने दिल्ली में अगले 24 घंटे में बारिश की संभावना जताई है जिससे हवा के स्तर में हल्का सुधार हो सकता है।

Seema Sharma

Advertising