दिल्ली में प्रदूषण से आज 1700 स्कूल बंद, बच्चों को मास्क पहनने की सलाह

Saturday, Nov 05, 2016 - 09:48 AM (IST)

नई दिल्ली: दीवाली के बाद से ही दिल्ली की आबोहवा में प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ है, जिसके चलते सांस संबंधी तमाम तरह की बीमारियों से लोग परेशान हैं। पिछले दो दिनों से धुंध भी लगातार हो रही है। प्रदूषण के कारण  शुक्रवार को जारी आदेश में तीनों नगर निगमों ने स्कूलों में छुट्टी कर दी है। आज निगमों द्वारा संचालित लगभग 1700 स्कूलों में छुट्टी रहेगी। 

सुबह ही धुंध का ज्यादा खतरा 
निगमों द्वारा संचालित स्कूलों में दस लाख के लगभग बच्चे पढ़ते हैं। इनमें से ज्यादातर स्कूल सुबह की पाली में चलते हैं। सुबह ही धुंध का खतरा सबसे ज्यादा होने की बात कही जाती है। इसलिए निगम ने अपने बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए स्कूलों में छुट्टी कर दी है।

सोमवार को खुलेंगे स्कूल
दक्षिणी निगम के नेता सदन सुभाष आर्य ने कहा कि प्रदूषण की स्थिति को देखते हुए निगम के अध्यापकों को कहा गया है कि कुछ दिनों तक कक्षा के बाहर वाली गतिविधियां न करें और कक्षा के अंदर ही रहें। प्रार्थना भी कक्षाओं के अंदर ही करने के निर्देश दिए गए हैं। सोमवार को स्कूल नियमित तौर पर खुलेंगे।

बच्चों को मास्क लगाने की सलाह
दीवाली के बाद जहरीली धुंध को देखते हुए कई स्कूलों ने एडवायजरी जारी की है। प्रबंधन ने निर्देश दिया है कि बच्चे स्कूल में मास्क लगाकर आएं। प्रदूषण से दिल्ली-एनसीआर में जानवरों और पक्षियों को भी सांस लेने में दिक्कत हो रही है।  वायुमंडल में पीएम 2.5 और पीएम 10 की मात्र बढ़ने से पक्षियों की संवाद प्रक्रिया भी बाधित हो रही है। एक पक्षी की आवाज दूसरे पक्षी तक पहुंचने में समस्या आने से पक्षियों के बच्चों के पालन-पोषण में समस्या आ रही है। साथ ही उनकी प्रजनन क्षमता पर भी असर पड़ रहा है।

Advertising