तस्वीरें बयां कर रहीं दिल्ली का हाल, देखें कैसे बिगड़ रही है राजधानी की आबोहवा

Tuesday, Oct 20, 2020 - 01:39 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली की हवा दिन प्रति दिन खराब होती जा रही है। सरकारी एजेंसियों ने कहा कि अगले कुछ दिन में हवा की दिशा में बदलाव और गति में कमी की वजह से इसमें और गिरावट से वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बहुत खराब' श्रेणी में आ सकता है। दिल्ली की हवा कितनी खराब है इसकी गवाह तस्वीरें जिसमें राजधानी में साफ तौर पर प्रदूषित हवा का असर नजर आ रहा है।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता निगरानी कर्ता ‘सफर' ने कहा कि हवा की दिशा में बदलाव और हवा की रफ्तार में कमी आने की वजह से बुधवार को एक्यूआई ‘बहुत खराब' श्रेणी में आ सकता है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वायु प्रदूषण पर काबू के लिए सोमवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के साथ मासिक बैठकें करने का अनुरोध किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस मुद्दे के हल के लिए राज्यों के स्तर पर राजनीतिक इच्छाशक्ति का अभाव है।

केजरीवाल ने एक डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पराली जलाने पर रोक और वायु प्रदूषण पर काबू के लिए प्रभावित राज्य किसी समाधान पर नहीं पहुंच सके हैं। उन्होंने कहा कि मेरा मानना ​​है कि पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण पर बहुत कम समय में काबू पाया जा सकता है। लेकिन ऐसा करने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी दिखाई देती है।

Seema Sharma

Advertising