किराए के लिहाज से दुनिया की 24वीं सबसे महंगी जगह है दिल्ली की खान मार्कीट

Wednesday, Nov 15, 2017 - 03:53 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी का खान मार्कीट दुनिया का 24वां सबसे महंगा खुदरा क्षेत्र है। भारत में दुकान किराए पर लेने के लिए खान मार्कीट देश का सबसे महंगा स्थान बना हुआ है। कुशमैन एंड वेकफील्ड की रिपोर्ट के अनुसार महंगे खुदरा क्षेत्रों की सूची में खान मार्कीट ने पिछली बार की तुलना में चार पायदान की छलांग लगाई है। खान मार्कीट में मासिक किराया पिछले एक साल से 1,250 रुपए प्रति वर्ग फुट पर स्थिर है।  इसके बावजूद इसकी रैंकिंग में सुधार हुआ है। वर्ष 2016 की रिपोर्ट में खान मार्कीट  दुनिया के महंगे खुदरा स्थलों की सूची में 28वें स्थान पर था।

रैंकिंग बढ़ने की वजह
खान मार्कीट की रैंकिंग बढ़ने की वजह यह है कि दुनिया के कुछ प्रमुख बाजारों में किराए में कमी आई है। इस सूची में न्यूयॉर्क का अपर फिफ्थ एवेन्यू पहले स्थान पर कायम है। हांगकांग का कॉजवे बे दूसरे तथा लंदन का बांड स्ट्रीट तीसरे स्थान पर हैं। वार्षिक सर्वे में 66 देशों में 400 खुदरा गंतव्यों का आकलन किया गया है। कुशमैन एंड वेकफील्ड के कंट्री प्रमुख और प्रबंध निदेशक-भारत अंशुल जैन ने कहा कि भारत के खुदरा क्षेत्र में सतर्कता का रुख बना हुआ है। हालांकि, देश के कुछ प्रमुख बाजारों तथा शॉपिंग केंद्रों में लीजिंग गतिविधियों में कुछ तेजी देखने को मिली है।

कनॉट प्लेस का किराया सबसे अधिक
एशिया प्रशांत में भारतीय बाजारों का प्रदर्शन बेहतर रहा है। खान मार्कीट 11वें स्थान पर है। गुरुग्राम का डी.एल.एफ. गैलेरिया 19वें और मुंबई का लिंकिंग रोड 20वें स्थान पर है। जहां तक किराए में बढ़ोतरी की बात है तो नई दिल्ली के कनॉट प्लेस में सालाना आधार पर किराया सबसे अधिक 11.8 प्रतिशत बढ़कर मासिक 950 रुपए प्रति वर्ग फुट हो गया।  

Advertising