विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की वतन वापसी, देश में जश्न

Saturday, Mar 02, 2019 - 12:41 AM (IST)

नेशनल डेस्कः वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान पाकिस्तान की हिरासत से रिहा होने के बाद शुक्रवार रात वाघा सीमा से स्वदेश पहुंच गये। इस पर देशभर में खुशी मनायी गयी। वाघा सीमा पर पाकिस्तान के सैन्य अधिकारियों ने विंग कमांडर अभिनंदन को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के अधिकारियों को सौंपा। विंग कमांडर ने नौ बजकर 22 मिनट पर भारतीय सीमा में कदम रखा और बीएसएफ के अधिकारियों ने उनका स्वागत किया। धीर गंभीर दिख रहे विंग कमांडर ने बीएसएफ के अधिकारियों से हाथ मिलाया। इसके बाद वह उन्हें लेने आयी वायु सेना के  अधिकारियों की टीम से मिले और उन्हें मेडिकल जांच के लिए ले जाया गया।

वायु सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि उन्हें तुरंत मेडिकल जांच के लिए ले जा रहा है। विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान के अधिकारियों ने बुधवार को पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर से हिरासत में ले लिया था। उनका लड़ाकू विमान मिग 21 उस समय क्षतिग्रस्त हो गया था जब वह भारतीय सैन्य ठिकानों पर हमला करने आए पाकिस्तानी वायु सेना के लड़ाकू विमानों को खदेड़ रहे थे। विमान के क्षतिग्रस्त होने पर वह पैराशूट से उतरते हुए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में पहुंच गये थे।
गुरुवार को भारत के राजनयिक प्रयासों के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने घोषणा की थी कि उन्हें शुक्रवार को भारत को सौंप दिया जाएगा। आज सुबह से उनके भारत पहुंचने की प्रतीक्षा की जा रही थी और उम्मीद की जा रही थी कि अपराह्न तक वह स्वदेश पहुंच जाएंगे लेकिन पाकिस्तानी अधिकारियों ने उन्हें रात को वाघा सीमा से स्वदेश भेजा। अभिनंदन की अगवानी के लिए विशेष तौर पर अटारी-वाघा सीमा के गेट को खोला गया जहां से रात नौ बजकर 20 मिनट पर उन्होंने भारतीय सीमा में प्रवेश किया।
एयर वाइस चीफ मार्शल आर जी के कपूर ने पत्रकारों को बताया कि लगभग 60 घंटे पाकिस्तान में रहने के पश्चात विंग कमांडर अभिनंदन भारत वापिस लौट आए हैं। विंग कमांडर की चिकित्साकीय जांच के लिए उन्हें सेना के अस्पताल में ले जाया जायेगा। इसके बाद वहां से उन्हें परिवार सहित अमृतसर एयर बेस से एयरक्राफ्ट के जरिए दिल्ली ले जाया जाएगा।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की वाघा सीमा के रास्ते भारत लौटने के मद्देनजर व्यस्तताओं और लोगों के उत्साह को देखते हुए सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने वाघा सीमा पर होने वाली बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी को रद्द कर दिया गया। अभिनंदन की वापसी को लेकर खुशी से अभिभूत हजारों की संख्या में लोग वाघा सीमा पर मौजूद थे। लोगों में भारी उत्साह देखा गया और हर्षोल्लास में नाच-गा रहे थे। यहां मौजूद दर्शकों का कहना था कि रिट्रीट सेरेमनी रद्द होने का उन्हें कोई अफसोस नहीं है और वे अपने देश के हीरो को देखकर ही प्रसन्न हो गये।

Seema Sharma

Advertising