ठगी का नया तरीका! देश-विदेश में कारोबार फैलाना और सेल बढ़ाने के नाम पर लाखों का चूना

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2024 - 03:36 PM (IST)

नेशनल डेस्क. अगर आप अपने कारोबार को देश-विदेश में फैलाना चाहते हैं और सेल बढ़ाना चाहते हैं, तो सावधान हो जाएं। कुछ कंपनियां और लोग इस तरह के मामलों में ठगी करते हैं। ऐसा ही एक मामला नॉर्थ ईस्ट दिल्ली में सामने आया है, जिसमें एक कारोबारी को 10 लाख 94 हजार 900 रुपये का चूना लगाया गया है।

वासु सिंह (28) वेस्ट करावल नगर में अपने परिवार के साथ रहते हैं और "सिल्वरीन आर्ट एंड क्राफ्ट" नाम की एक फर्म चलाते हैं। वे अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की तलाश कर रहे थे। 20 मार्च को उन्हें अभिषेक नाम के एक व्यक्ति का कॉल आया, जिसने कहा कि वह "bhartiyaexporters.com" से बोल रहा है। इसने बताया कि इस वेबसाइट के जरिए उनकी फर्म की बिक्री बढ़ सकती है और विदेश में भी बिजनेस फैल सकता है।

वासु सिंह ने वेबसाइट से जुड़ने के लिए हां कर दी। इसके लिए उन्होंने 5900 रुपये एक खाते में ट्रांसफर कर दिए। फिर 30 मार्च को उन्हें ट्रेडमैक्स एलएलपी कंपनी से एक अर्जेंट ऑर्डर मिलने की बात बताई गई और कहा गया कि वे सीधे संपर्क कर सकते हैं। 2 अप्रैल को जोस विलियम्स नाम के व्यक्ति ने विदेशी नंबर से वॉट्सऐप मैसेज किया और प्रोडक्ट खरीदने की इच्छा जताई। इसने एडवांस पेमेंट के लिए एक क्रेडिबिलिटी सर्टिफिकेट की मांग की।

वेबसाइट से संपर्क किया गया तो 70 हजार रुपये मांगे गए। वासु ने ये पैसे भेज दिए। अगले दिन जोस ने सिक्योर पेमेंट लिंक गेटवे की मांग की, जिसके लिए 63,720 रुपये की मांग की गई। फिर जीपीएसडी सर्टिफिकेट के नाम पर 2 लाख 31 हजार 280 रुपये लिए गए। इसके बाद एक्सपोर्ट हाउस सर्टिफिकेट के नाम पर 4 लाख रुपये और गेटवे लिमिट बढ़ाने के नाम पर 3 लाख 24 हजार रुपये की मांग की गई। इस तरह वासु सिंह ने कुल मिलाकर 10 लाख 94 हजार 900 रुपये ट्रांसफर किए।

आखिरकार जब वासु को एहसास हुआ कि वह ठगी का शिकार हो गए हैं, तब तक काफी देर हो चुकी थी। ऐसे मामलों में सतर्क रहना और किसी भी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन से पहले पूरी तरह से जांच-पड़ताल करना बहुत जरूरी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News