बातो-बातों में रक्षा मंत्री ने दिल्ली को ले लिया आड़े हाथों, कहा- Political Pollution ने बिगाड़ी राजधानी की हवा

Tuesday, Nov 08, 2016 - 07:07 PM (IST)

उदयपुर: रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने मगंलवार को कहा कि शत्रु जो हमारे देश की तरफ बुरी नजरों से देखने की कोशिश कर रहा था, उसको हमने अक्ल औरा सबक सिखा दिया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमारे देश के जिन शहीदों ने अपनी जान की कुर्बानी दी है उनको मेरा बारम्बार नमन। पर्रिकर मंगलवार को यहां फतेहसागर झील के निकट सामूहिक वंदे मातरम् के आयोजन पर संबोधित कर रहे थे।


वंदेमातरम कहकर बढ़ाआे जवानों का हौसला: पर्रिकर
सामूहिक वंदे मातरम् में शहर के स्कूल-कॉलेजों के 50 हजार से अधिक बच्चों सहित हजारों शहरवासिनों ने वंदे मातरम् का सामूहिक गायन किया। उन्होंने कहा कि मैं देशवासिनों का आह्वान करता हूं कि वे सदैव वंदे मातरम् कहते हुए देश की रक्षा में लगे हमारे जवानों के पीछे खड़े रहें। यह आयोजन हिन्दू अध्नात्म एवं सेवा संगम की आेर से किया गया था।


शहीदों ने दी कुर्बानी
पर्रिकर ने कहा कि वंदे मातरम् एक एेसा शब्द है जिसे कहते हुए भगतसिंह सहित अन्य शहीदों ने देश की आजादी के लिए जान कुर्बान कर दी। हम सबको वंदे मातरम् को अपने जीवन में इसी तरह आत्मसात करना है। उन्होंने कहा कि मैं इस कार्यक्रम में ‘सेव टू सेव द नेचर एंड हूनूमेनिटी’, का संदेश देने आया हूं। दिल्ली की राजनीति पर चुटकी लेेते हुए पर्रिकर ने कहा कि मंगलवार सुबह जब मैं दिल्ली से उदयपुर आने के लिए रवाना हुआ तो वहां इतना ज्यादा प्रदूषण था कि लगा कि उदयपुर पहुंचूंगा भी या नहीं।


‘दिल्ली की तो हवा ही बिगड़ गई’
उन्होंने कहा कि आपने देखा होगा, दिल्ली में तो पॉलिटिकल पॉल्यूशन रहता है। क्या करें, दिल्ली की हवा ही इतनी बिगड़ गई है। उन्होंने कहा कि मैं कोई पॉलिटिकल पॉल्यूशन करने नहीं आया हूं मगर मुझे लगता है कि जब हम वंदेमातरम कहते हैं तो एेसी गंदी हवाओं से हमारे देश को बचाना, हमारी इकोनॉमी को बचाना हमारा कर्तव्न हो जाता है।
 

Advertising