रक्षा मंत्री का दावा- हम भी काट रहे हैं पाक सैनिकों के सिर पर बता नहीं रहे

Thursday, Sep 20, 2018 - 05:51 PM (IST)

नई दिल्ली : जहां एक तरफ रामगढ़ सेक्टर में पाकिस्तानी सैनिकों द्वारा बीएसएफ के जवान के शव के साथ की गई बर्बरता पर देश में रोष की लहर है, वहीं एक टीवी शो के दौरान रक्षा मंत्री का दिया बयान भी चर्चा का विषय बना हुआ है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक टीवी शो में कहा है कि भारत भी पाकिस्तानी सैनिकों के सिर काटता है, बस उन्हें जाहिर नहीं करता है।

15 सितंबर को टीवी शो 'आपकी अदालत' में एंकर रजत शर्मा ने रक्षा मंत्री से सवाल किया कि चुनावों से पहले कहते हैं कि पाकिस्तान अगर हमारे एक सैनिक का सिर काटता है तो हम उसके दस सैनिकों के सिर काट कर लाएंगे। इसी के जवाब में सीतारमण ने उत्तर दिया, "नहीं, मैं यह बोल सकती हूं कि काट तो रहे हैं हम, डिस्पले नहीं कर रहे।" दर्शक दीर्घा में इस बात को लेकर तालियां गूंज उठीं और रजत शर्मा कहते हैं, "ठीक है,  हम आपकी लिमिट्स की इज्जत करते हैं।"


क्या भारतीय सेना करती है ऐसा?
अब इस जवाब से कुछ प्रश्र उठते हैं और इस बात की तरफ इशारा करते हैं कि कॉम्बैट ऑपरेशनों के दौरान भारतीय सेना भी पाकिस्तानी सैनिकों के सिर काटती है। ऐसा पहली बार हुआ है कि भारतीय सरकार ने आधिकारिक तौर पर यह कहा है कि सीमा पर ऑपरेशनों के दौरान भारतीय सेना भी पाक सैनिकों के सिर काटती है।


जेनेवा कन्वेंशन का उल्लंघन
ये ऐसे मामले हैं जिन पर कोई सरकार हमेशा से खामोश रही है, क्योंकि सीधे तौर पर ऐसी कार्रवाई जेनेवा कन्वेंशन के नियमों का उल्लंघन है। 1949 में हुई जेनेवा कन्वेंशन का भारत हिस्सा रहा है और उसके समझौते में कहा गया था कि फील्ड में घायल और बीमार सैनिकों के सुधार की तरफ ध्यान दिया जाएगा। 2013 में भारत ने जेनेवा कन्वेंशन के नियमों का उल्लंघन करने पर पाकिस्तान के खिलाफ शिकायत की थी और कहा था कि वो उसके सैनिकों का सिर काट कर ले जाता है। भारत और पाकिस्तान के बीच हुई फ्लैग मीटिंग में यह बात खुलकर सामने आई थी कि पाकिस्तानी सैनिक सीमा पार करके आए और दो भारतीय सैनिकों के सिर काट कर ले गए।

सुषमा स्वराज ने किया था दावा
भारतीय सैनिक हेमराज की बीवी से मिलने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा था कि अगर पाकिस्तान से हेमराज का सिर लाने में नाकाम रहे तो हम दस पाकिस्तानी सैनिकों के सिर लाएंगे। वहीं, बार-बार के आरोपों के बाद भी पाकिस्तान ने कभी स्वीकार नहीं किया कि उसने भारतीय सैनिकों के सिर काटे हैं।


ऑपरेशन जिंजर
द हिन्दू ने वर्ष 2016 में ऑपरेशन जिंजर को लेकर एक रिपोर्ट छापी थी। उसमें दावा गया था कि कि भारतीय सैनिकों के साथ की गई बर्बरता का बदला लेने के लिए भारतीय सेना ने एलओसी पार किया और पाकिस्तानी सैनिकों की पैट्रोलिंग पार्टी पर हमला करके तीन सैनिकों के सिर काट दिए। 
 

Monika Jamwal

Advertising