11 अप्रैल से 4 दिनों के लिए अमेरिका दौरे पर जाएंगे राजनाथ सिंह, रक्षा सहयोग सहित इन मुद्दों पर होगी बातचीत

punjabkesari.in Friday, Apr 08, 2022 - 07:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुख्य रूप से भारत-अमेरिका 'टू प्लस टू' मंत्रिस्तरीय वार्ता के चौथे संस्करण में भाग लेने के लिए 11 अप्रैल से अमेरिका की चार दिवसीय यात्रा पर जाएंगे। रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि सिंह वाशिंगटन डीसी की अपनी यात्रा के बाद हवाई स्थित अमेरिकी हिंद-प्रशांत कमान मुख्यालय का भी दौरा करेंगे।

राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री एस जयशंकर 11 अप्रैल को वाशिंगटन में अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ 'टू प्लस टू' संवाद करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सिंह 11 से 14 अप्रैल तक अमेरिका का दौरा करेंगे। इसमें कहा गया है कि 'टू प्लस टू' वार्ता में विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा की जाएगी। मंत्रालय ने कहा कि सिंह अलग से पेंटागन में अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन से मिलेंगे और रक्षा औद्योगिक सहयोग तथा सैन्य संवाद के जरिए क्षमता निर्माण सहित रक्षा सहयोग पर चर्चा करेंगे।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बृहस्पतिवार को कहा था कि जयशंकर 11 से 12 अप्रैल तक अमेरिका का दौरा करेंगे। वार्ता के चौथे संस्करण में यूक्रेन की स्थिति पर चर्चा होने की उम्मीद है। बागची ने कहा कि वार्ता के दौरान दोनों देश महत्वपूर्ण क्षेत्रों में अपने संबंधों की प्रगति की समीक्षा करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News