कल रूस रवाना होंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सैन्य तकनीकि सहयोग के कार्यक्रम में लेंगे हिस्सा

Monday, Nov 04, 2019 - 07:44 PM (IST)

नई दिल्लीः रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मंगलवार को रूस की तीन दिवसीय यात्रा पर रवाना होंगे। अपनी इस यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री सिंह सेना और सैन्‍य तकनीकी सहयोग पर 19वें भारत-रूस अंतर-सरकारी आयोग की सह अध्‍यक्षता करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी दी। सिंह अपनी इस यात्रा के दौरान रूसी रक्षा मंत्री जनरल सर्गेई शो‍इगू के साथ दोनों देशों की सेनाओं के बीच सहयोग और रक्षा औद्योगिक सहयोग से जुड़े विभिन्न विषयों पर गहन विचार विमर्श करेंगे।

इससे पहले सिंह शुक्रवार से रविवार तक उज्बेकिस्तान में थे। वह ताशकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठक में भाग लेने के लिए वहां गए थे। अपनी इस यात्रा के दौरान सिंह रूस के उद्योग एवं व्‍यापार मंत्री डेनिस मानतूरोव के साथ ‘भारत-रूस रक्षा उद्योग सहयोग सम्‍मेलन' का उद्घाटन करेंगे। इस सम्‍मेलन में भारत और रूस के बीच रक्षा औद्योगिक सहयोग बढ़ाने, प्रौद्योगिकी अंतरण तथा ‘मेक इन इंडिया' कार्यक्रम के तहत भारत के रक्षा उद्योग में निवेश करने पर चर्चा की जायेगी।

सिंह के सेंट पीटर्सबर्ग जाने का भी कार्यक्रम है जहां वह दूसरे महायुद्ध के दौरान शहीद होने वाले सैनिकों और नागरिकों के सम्‍मान में बने पिस्‍कारेवस्‍की स्मारक में पुष्‍पांजलि अर्पित करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि सिंह सेंट पीटर्सबर्ग और आस-पास मौजूद रूसी रक्षा उत्‍पादन इकाइयों का भी दौरा कर सकते हैं।

 

Yaspal

Advertising