पहले आधिकारिक दौरे पर राजनाथ पहुंचे सियाचिन, जवानों से की मुलाकात

Monday, Jun 03, 2019 - 05:35 PM (IST)

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लद्दाख में दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध स्थल सियाचिन ग्लेशियर का सोमवार को दौरा किया और जवानों से बातचीत की। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राजनाथ सिंह रक्षा मंत्री का कार्यभार संभालने के बाद अपनी पहली आधिकारिक यात्रा सोमवार को सियाचिन ग्लेशियर जाकर की। उन्होंने बताया कि राजनाथ सिंह ने अपनी यात्रा के दौरान अग्रिम चौकी पर जवानों के साथ बातचीत की और सियाचिन युद्ध स्मारक पर श्रद्धांजलि अर्पित की। राजनाथ ने सियाचिन आधार शिविर में जवानों के साथ बातचीत भी की। 
 

सिंह को नियंत्रण रेखा के नजदीक की स्थिति तथा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के ओर से होने वाली घुसपैठ को रोकने के लिए उठाएं जा रहे कदमों की भी जानकारी दी जाएगी। उन्हें हाल ही में आतंकवादियों के साथ घाटी में हुई मुठभेड़ तथा पिछले पांच महीनो में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में मारे गए 100 से ज्यादा आतंकवादियों को लेकर भी विस्तृत जानकारी दी जाएगी।

उल्लेखनीय है कि घाटी में इस वर्ष अब तक आतंकवादियों के शीर्ष कमांडरों समेत 100 से ज्यादा आतंकवादी मारे गए हैं और सेना के 50 जवान शहीद हुए हैं। इसके बाद रक्षा मंत्री यहां से सियाचिन जाएंगे जहां वह विषम परिस्थितियों में तैनात सैनिकों से बातचीत करेंगे जिसके बाद वह वापस दिल्ली के लिए रवाना होंगे। रक्षा मंत्री का पदभार संभालने के बाद उनका उनका यह पहला दौरा है। पिछली सरकार में उनके पास गृह मंत्रालय का कार्यभार था।

Seema Sharma

Advertising