सोमवार को अमेरिकी दौरे पर जाएंगे रक्षा प्रमुख, कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर होगी वार्ता

punjabkesari.in Sunday, Mar 18, 2018 - 08:19 PM (IST)

नेशनल डेस्कः सोमवार को नौसेना प्रमुख सुनील लांबा अपनी चार दिवसीय यात्रा के लिए अमेरिका जाएंगे। इस दौरान वह अमेरिका के शीर्ष प्रशासन अधिकारियों और सैन्य अधिकारियों के साथ मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय नौसेनिक सहयोग को मजबूत करना इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य है। जिसमें भारत-प्रशांत क्षेत्र भी शामिल है।

यात्रा का उद्देश्य रक्षा सहयोग को नई ऊंचाई देना
सुनील लांबा यात्रा के दौरान अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस और अपने समकक्ष रिचर्ड वी स्पेंसर समेत कई अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। वहीं रक्षा मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि यह यात्रा भारत और अमेरिका सैन्य बलों के मध्य सहयोग को मजबूती देना है। जिससे कि दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया जा सके।

समुद्री सुरक्षा के लिए तैयार होगी रणनीति
वहीं सुत्रों के मुताबिक दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती सैन्य ताकत को ध्यान में रखते हुए दोनों देशों के प्रमुख सैन्य अधिकारी अपनी रणनीति को लेकर बातचीत करेंगे। दरअसल, अमेरिका रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण भारत-प्रशांत क्षेत्र में भारत की व्यापक भूमिका पर जोर दे रहा है। गौरतलब है कि पिछले वर्ष नवंबर में भारत, अमेरिका, आस्ट्रेलिया और जापान ने लंबे वक्त से लंबित क्वाद को मंजूरी दी थी। ताकि चीन के बढ़ते प्रभुत्व से भारत-प्रशांत में महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों की सुरक्षा के लिए एक नई रणनीति तैयार की जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News